How To Remove WordPress Category And Tags From Google Index हिंदी में

अगर आप Google Index से WordPress Category और Tags को हटाना चाहते हैं तो इसके कई सारे वजह हो सकते हैं और इस पोस्ट में हम इन्हें हटाने के लिए अलग-अलग कई तरीके अपनाएंगे।

Google इंडेक्स से वर्डप्रेस कैटेगरी और टैग क्यों हटाए

जब एक नया Blogger अपना Blog बनाता है तो उसमें नए-नए Category Add करता है और फिर उसी विषय के अनुसार अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना शुरू करता है लेकिन आगे चलकर कुछ कैटेगरी को डिलीट करना पड़ता है और कुछ नए कैटेगरी एड करना होता है।

तो जिस केटेगरी को हम अपने WordPress Blog से डिलीट करते हैं वो हमारे ब्लॉग से तो डिलीट हो जाता है लेकिन Search Engine में वो तब भी Rank कर रहा होता है और उस डिलीट केटेगरी पर कोई यूजर क्लिक करता है तो उसके सामने वो पेज नहीं दिखता है क्योंकि उसे तो आप डिलीट कर चुके हैं।

और ऐसे में यूजर एक्सपीरियंस खराब होता है साथ ही ये SEO के लिए भी नुकसानदायक होता है इसलिए उस डिलीट केटेगरी को हमें सर्च इंजन से भी हटाना जरूरी होता है।

लेकिन दूसरी स्थिति में कई लोग अपने Category और Tags को Search Engine से इसलिए हटाना चाहते हैं क्योंकि जो जरूरी पोस्ट होते हैं वो नीचे चले जाते हैं और कैटेगरी एवं टैग टॉप में रैंक करने लगता है।

तो इसलिए बहुत से Blogger अपने Category और Tags को वर्डप्रेस ब्लॉग में होते हुए भी सर्च इंजन से हटाना चाहते हैं ताकि जरूरी पोस्ट ऊपर आ सके।

Remove WordPress Category And Tags From Google Index

सबसे पहले हम Google Search Console एवं Robots.txt File के मदद से अपने WordPress Category और Tag को हटाने का प्रोसेस जानेंगे इसके लिए हमें 3 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  1. Category और Tag का URL इकट्ठा करें।
  2. URL को Google Webmaster के Remmovals Tool में सबमिट करें।
  3. URL को Robots.txt और Robots Meta Tag में Block करें।

Step 1: Category और Tag के URL का लिस्ट बनाना

Category के URL को आप आसानी से निकाल सकते हैं इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर Post के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Category के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में आपके सभी केटेगरी दिखने लगेगा। (नीचे चित्र देखें)

wordpress Category
wordpress Category

अब आप Category में View पर क्लिक करें जैसे ऊपर चित्र में टिक मार्क करके बताया गया है और फिर आपका वो Category ब्राउज़र में ओपन हो जाएगा अब आप उसका URL को कॉपी करके रख लें।

ऐसे करके आप अपने Blog के सभी Category को View कर करके उन सभी के URL को इकट्ठा कर लें। (नीचे चित्र देखें)

copy Category url
copy Category url

अब हम अपने Blog पर Tag के URL को निकालेंगे तो क्योंकि हमारे ब्लॉग पर टैग के यूआरएल बड़ी संख्या में होती है क्योंकि हम अपने सभी पोस्ट में कुछ ना कुछ टैग डालते हैं।

Tag के URL के लिए हम अपने डोमेन नेम के पहले site: को टाइप करेंगे और फिर डोमेन नेम के आगे tag लगाएंगे उदाहरण के लिए site:blogseohelp.com/tag तो इस URL में हमारे ब्लॉग के सभी टैग आ जाएंगे।

Step2: URL को Google Webmaster के Remmovals Tool में सबमिट करें।

अब हम ने जितने भी कैटेगरी और टाइगर के युवा रेल को इकट्ठा किया है उन सभी को Google Webmaster के Removals Tool में सबमिट करेंगे।

इसके लिए आप Google Search Console को ओपन करें और फिर अपना उस साइट को चुने जिसके Category और Tags के URL को Block करना चाहते हैं।

अब बाएं साइड में Removals इस ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में New Request के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Removals tool

New Request के लाल बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा अब यहां पर अपना Category के URL डालें और फिर remove this URL only को चुनें और फिर नीचे Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

New Request
New Request

अब आपके सामने प्रीव्यू दिखाया जाएगा और इसमें बताया जाएगा कि गूगल इस URL को 6 महीने के लिए ब्लॉक कर देगा अब आप नीचे दाहिने साइड में Submit Request के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Submit Request
Submit Request

Submit Request के बटन पर क्लिक करते ही आपका वो URL 6 महीने के लिए ब्लॉक हो जाएगा और आप चाहें तो इस रिक्वेस्ट को कैंसिल भी कर सकते हैं इसके लिए अपने URL के सामने तीन डॉट पर क्लिक करें और फिर Cancel Request के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Cancel Request
Cancel Request

तो इस तरीके से आप एक-एक करके सभी Category के URL को Removals Tool में डाल के 6 महीने के लिए ब्लॉक कर सकते हैं और जब भी चाहे तब इन रिक्वेस्ट को कैंसिल भी कर सकते हैं।

ठीक है ऐसे ही आप अपने ब्लॉग पर सभी Tag के URL को ब्लॉक करने के लिए example.com/tag/ इस URL में अपना डोमेन नेम लगाकर Removals Tool में सबमिट करें।

नोट

Removal Tool में Category के URL सबमिट करने के 12 से 24 घंटे के अंदर वो सभी URL सर्च इंजन से हटा दिए जाएंगे लेकिन टैग यूआरएल को हटाने में थोड़ा और ज्यादा समय लग सकता है।

Step 3: URL को Robots.txt और Robots Meta Tag में Block करें।

अब हम Category और Tags URL को Robots.txt और Robots Meta Tag में भी Block करेंगे।

Robots Meta Tag के द्वारा Category और Tags के URL को Search Engine में आने से रोकने के लिए हम Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करेंगे।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें और फिर अगर आप Yoast SEO Plugin को इंस्टॉल कर रखे हैं तो फिर बाएं साइड में नीचे SEO इस ऑप्शन पर जाकर Search Appearance के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में ऊपर Taxonomies के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Taxonomies
Taxonomies

अब Category के नीचे show categories in search result के बटन को Off करें जैसे ऊपर चित्र में टिक मार्क करके बताया गया है।

अब इसी पेज में थोड़ा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और फिर Tag इस ऑप्शन पर क्लिक करके नीचे show tags in search results के बटन को भी Off कर दें और फिर सबसे नीचे Save Changes के बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर ले। (नीचे चित्र देखें)

off tags in search results
off tags in search results

नोट

वर्डप्रेस पर कई तरह के ब्लॉग बने होते हैं, इन सेटिंग्स को Save करने से पहले आप अपने ब्लॉग के जरूरत को देखें और फिर उसी अनुसार इन सेटिंग्स में बदलाव करें।

क्या Category और Tags को Search Engine से हटाना जरूरी है?

जब मैं शुरुआती में ब्लॉगिंग शुरू किया था और अपने ब्लॉग पर 20 पोस्ट डालने के बाद गूगल सर्च कंसोल में Coverage में जाकर index status देखा तो 900 URL index मिलें।

मुझे ये समझ में नहीं आ रहा था कि मैंने तो 20 पोस्ट ही डालें फिर 900 यूआरएल इंडेक्सिंग में कैसे आ गया जिसमें बहुत सारा त्रुटि भी था और कुछ पेज डुप्लीकेट कंटेंट के तहत त्रुटि में शामिल था।

फिर मैंने बहुत सारा रिसर्च किया और मुझे पता चला कि मेरे Post URL के अलावा Tags और Categories के यूआरएल को भी गूगल Crawl कर रहा है।

ऐसे में होता ये है कि हमारे जो जरूरी पेज जिसको रैंकिंग मिलना चाहिए वो रैंक में नहीं आ पाता है और टैग एवं कैटेगरी के URL रैंक करने लगता है।

गूगल के Crawler सभी साइट पर एक Crawl Budget सेट करते हैं इस बजट में आपके ब्लॉग पर जरूरी पोस्ट होना चाहिए ना कि टैग और कैटेगरी।

और अंत में

हमें अपना ब्लॉग पर Tag और Category को Search Engine से हटाने पर विचार करना चाहिए इससे होगा ये कि आपके जरूरी पोस्ट नियमित रूप से Crawl और Index होंगे और फिर सर्च इंजन में ऊपर के तरफ आएंगे।

सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग पाने के लिए सिर्फ Tag और Category हटाने से नहीं होता है बल्कि हमें अपना ब्लॉग पर उच्च क्वालिटी की सामग्री पोस्ट करना होता है जिससे यूजर्स को फायदा मिले तो फिर गूगल भी इससे खुश होगा और आपके साइट को रैंकिंग प्रदान करेगा।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा चलते चलते आप अपना प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

2 thoughts on “How To Remove WordPress Category And Tags From Google Index हिंदी में”

  1. Dhanyawad sir,
    Aapke dvara hamesha bahut hi gayan vardhak jankariya di jati hai jinse hum jaise new blogger ko bahut kuchh sikhne ko milta hai.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!