Hindi Blog कैसे लिखें – SEO friendly article

हम यहां पर सीखेंगे की hindi blog kaise likhe क्योंकि हिंदी भाषा धीरे-धीरे वेब जगत में छाने लगी है कुछ साल पहले गूगल में या फिर किसी भी प्लेटफार्म पर हिंदी देखने को नहीं मिलता था लेकिन अब ये हर तरफ छा गई है।

अभी के समय में लाखों ऐसे लेखक या blogger है जिनका भाषा Hindi है और वो हिंदी में blogging करना चाहते हैं यही नहीं गूगल में आपको लाखों blog hindi में देखने को मिल जाएंगे।

मैं खुद भी हिंदी में ही blogging करता हूं और ब्लॉगिंग से मुझे अच्छा खासा इनकम आता है और बहुत से लोगो का ये सवाल है की seo friendly hindi blog post kaise likhe तो अगर आप भी हिंदी में ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: छुपाएं

Blogging क्या है

Blog को हम एक तरह से डायरी बोल सकते हैं या फिर ऑनलाइन स्टोर बोल सकते हैं आप google में कुछ सर्च करते हैं और आपको जितने भी लेख मिलते हैं वो सब ब्लॉग पर ही होते हैं।

यानी आप अपने डायरी में जो कुछ भी लिखते हैं उसे ऑनलाइन कर सकते हैं यानी एक ब्लॉग बना कर आप अपने डायरी के बजाय ब्लॉग पर लिख सकते हैं।

अगर आप लोगों को कुछ सिखाना चाहते हैं तो एक ब्लॉग बना कर और अपने ब्लॉग पर आर्टिकल के लोग रूप में आप अपने ज्ञान को लिख सकते हैं उससे लोगों को सीखने को भी मिलेगा और आपको इनकम भी होगी।

blogging के लिए कई सारे प्लेटफार्म है जैसे blogger, WordPress इत्यादि आप इन में से किसी भी प्लेटफार्म को चुन सकते हैं कुछ लोग ब्लॉगर को चुनते हैं जो फ्री होता है और कुछ लोग कुछ पैसे लगाकर वर्डप्रेस को चुनते हैं।

जब आप blog लिखना शुरू करते हैं तो आगे चलकर google adsense का अप्रूवल लेते हैं और फिर गूगल के एड आपके आर्टिकल के बीच में दिखाया जाता है और उसी का आपको पैसे मिलते हैं।

तो ऐसे करके आप लोगों के बीच में अपना ज्ञान को बांट पाते हैं और साथ ही पैसे भी कमा पाते हैं, तो चलिए अब hindi blog kaise likhe की जानकारी हिंदी में लेते हैं।

ये भी पढ़ें
ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें – Blogger Settings In Hindi
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें

Hindi Blog Kaise Likhe

hindi blog भी ठीक वैसे ही लिखा जाता है जैसे अन्य भाषाओं में ब्लॉग लिखा जाता है लेकिन यहां पर कीवर्ड का ध्यान रखना होता है।

उदाहरण के लिए blog लिखने के पहले हमें अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर लिखना है एवं इसका keywords क्या है इसकी पूरी तरह से रिसर्च करनी होती है।

अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लोगों को यह बता रहे हैं कि हिंदी ब्लॉग कैसे लिखें तो इसका टाइटल बनेगा “hindi blog kaise likhe” या फिर आप इसे ऐसे भी रख सकते हैं hindi blog कैसे लिखें।

कहने का मतलब है आप अपना blog post तो हिंदी में ही लिखिए लेकिन उसमें जितने भी कीवर्ड है उनको इंग्लिश या हिंग्लिश में लिखना होता है।

एक और उदाहरण लेते हैं अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लिख रहे हैं कि ब्लॉग क्या है तो इसका टाइटल में लिखेंगे blog kya hai या blog क्या है।

और आप इसका की वर्ड को अपने आर्टिकल के अंदर जितनी बार लिखेंगे उतनी बार इंग्लिश या हिंग्लिश में ही लिखेंगे साथ ही मेन कीवर्ड से संबंधित अन्य कीवर्ड को भी इंग्लिश में ही लिखना है।

seo friendly hindi blog post kaise likhe

Title

hindi article लिखते समय टाइटल को seo-friendly और यूजर फ्रेंडली दोनों का ध्यान रखना जरूरी होता है यानी आपके टाइटल के शुरुआती में ही मैन की वार्ड होने चाहिए ये हुआ seo-friendly.

और आप के टाइटल को पढ़ के यूजर ये समझ पाए कि आपके पोस्ट का मेन विषय क्या है ये हुआ यूजर फ्रेंडली टाइटल। यानी आपको गूगल का भी ध्यान रखना है और आपके विजिटर का भी ध्यान रखना है।

अगर आप अपने मेन की वर्ड को टाइटल के शुरुआती में नहीं रख पा रहे हैं तो बीच में या फिर लास्ट में आगे पीछे करके कैसे भी मेंशन करना जरूरी होता है।

Post

आप पोस्ट को हिंदी में ही लिखिए लेकिन मेन की वार्ड और इसके साथ सहायक की वर्ड को इंग्लिश में लिखना चाहिए इसके साथ ही कोई कोई शब्द जो कीवर्ड हो सकते हैं उनको इंग्लिश में करते जाइए तो ये एक seo friendly article बनेगा।

हिंदी में कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें ज्यादातर लोग नहीं जानते तो आप उनको भी इंग्लिश में लिख सकते हैं अपने विजिटर की सुविधा के लिए।

और इंग्लिश में कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनको कम पढ़े लिखे लोग नहीं समझ पाते हैं तो उनकी सुविधा के लिए आप उन शब्दों को हिंदी में लिख सकते हैं या फिर ब्रैकेट देकर हिंदी इंग्लिश दोनों कर सकते हैं।

कहने का मतलब है कि आपको अपना हिंदी आर्टिकल इस तरीके से लिखना है जिससे हर कोई आसानी से पढ़ सके एवं उसमे आप क्या बताएं हैं उसे समझ सके साथ ही उसे seo friendly article भी बनाना है।

हिंदी भाषा को अब गूगल भी समझने लगा है इसलिए ऊपर बताए गए कीवर्ड को भी आप हिंदी में ही लिखते हैं तो भी गूगल उसे ट्रांसलेट करके एक समझ लेगा ही लेकिन वो आपके लिखे गए पोस्ट एवं कीवर्ड को जल्दी से जल्दी समझे इसके लिए हर एक की वर्ड को इंग्लिश में लिखना चाहिए।

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि एक पैराग्राफ में एक जैसे शब्द एक बार या फिर ज्यादा से ज्यादा दो बार ही हो इससे ज्यादा ना हो ये Website SEO के नजर में अच्छा नहीं होता।

उदाहरण के लिए हम एक शब्द को लेते हैं जैसे आपने एक पैराग्राफ में “blog” शब्द को दो से ज्यादा बार इस्तेमाल किया है तो ऐसे ना करें मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा की उन्हें हिंदी या अन्य भाषाओं में कर दें।

ये भी पढ़ें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी
Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

Parmalink

आप अपने hindi blog post का parmalink भी इंग्लिश में ही लिखेंगे अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है और आप yoast seo plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्लॉग लिखते समय नीचे के साइड में slug नाम का एक खाना होता है वो parmalink के लिए होता है।

blogger में blog post लिखते समय दाहिने साइड में parmalink के ऊपर क्लिक करके आप अपने परमा लिंक को इंग्लिश में चेंज कर सकते हैं।

आप जैसे blog का title डालते हैं वैसे आपके टाइटल को ही परमा लिंक में ले लिया जाता है तो अगर आपने अपने टाइटल हिंदी में रखा है तो फिर परमा लिंक को चेंज करके इंग्लिश में करना होता है।

इंग्लिश में करने का मतलब इंग्लिश में ट्रांसलेट करना नहीं बल्कि हिंग्लिश मैं करना होता है उदाहरण के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखे हैं “hindi blog कैसे लिखें” तो इस टाइटल को परमा लिंक में डालने के लिए इस प्रकार लिखेंगे “hindi blog kaise likhe” और इसे ही हिंग्लिश कहा जाता है।

Tags

एक पोस्ट में आप चार से पांच tags का इस्तेमाल कर सकते हैं टैग्स में आप 70 से 80 पर्सेंट तक इंग्लिश ही रखें बाकी के 30 परसेंट आप हिंदी tags भी रख सकते हैं।

आपके मेन keywords से संबंधित 2 से 3 शब्दों वाला कीवर्ड को ही टैग कहा जाता है उदाहरण के लिए आपने पोस्ट लिखा है hindi blog kaise likhe तो इसके लिए टैग होगा hindi blog या फिर इससे मिलते जुलते 2 से 3 शब्दों वाला की वर्ड को अप tag के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Description

description इस तरीके से आकर्षित लिखें की कोई आपके blog post को गूगल में सर्च करें तो वहां पर दो लाइन की डिस्क्रिप्शन को पढ़कर ही समझ जाए कि आप अपने पोस्ट को किस बारे में लिखे हैं।

जब हम गूगल में कुछ भी सर्च करते हैं तो वहां पर जो भी रिजल्ट आता है तो उसमें ऊपर टाइटल होता है और नीचे जो आप पोस्ट लिखते समय डिस्क्रिप्शन डाले थे वो दिखता है।

तो आपके ब्लॉग पोस्ट का टाइटल और डिस्क्रिप्शन को देखकर ही लोग आपके पोस्ट पर विजिट करते हैं इसलिए टाइटल और डिस्क्रिप्शन को seo-friendly बनाने के साथ ही यूजर फ्रेंडली भी बनाना चाहिए।

seoo-friendly description का मतलब हुआ कि आपके दो लाइन के डिस्क्रिप्शन में आपका मेन कीवर्ड जरूर आना चाहिए और यूजर फ्रेंडली डिस्क्रिप्शन का मतलब हुआ की यूजर आपके डिस्क्रिप्शन को पढ़कर पोस्ट में क्या है वो समझ जाए।

feature image

आपका blog blogger पर हो गया WordPress पर आप जब भी एक पोस्टर लिखते हैं तो उसके लिए एक feature image डिजाइन करते हैं।

hindi blog के लिए फीचर इमेज के ऊपर जो भी लिखे हिंदी में ही लिखें और उस image को रिनेम करके उसका नाम मे आप अपने पोस्ट का मेन किवर्ड को डाले।

ध्यान रहे इमेज को कंप्रेस जरूर करें इससे आपका इमेज का साइज छोटा हो जाएगा, आपका इमेज 20 से 30 केबी तक का होना चाहिए और अगर इससे भी कम है तो और भी अच्छा है।

कम से कम साइज वाला image आपके blog को जल्दी से जल्दी लोड करेगा इससे आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड अच्छी बनी रहेगी।

ज्यादा से ज्यादा इमेज का उपयोग अपने blog post में ना करें अगर बहुत जरूरी हो तभी करें क्योंकि अनावश्यक इमेज गूगल को भी पसंद नहीं है और आपके ब्लॉग का seo के लिए भी ठीक नहीं होता।

हमारी कोशिश हमेशा यही होती है कि इस साइट पर जो भी विजिटर आए उनको संपूर्ण जानकारी मिले और इस जानकारी के लिए उन्हें कहीं और ना जाना पड़े।

तो हमने यहां पर सीखा Hindi Blog Kaise Likhe एवं ब्लॉग लिखने के उन सभी पहलुओं पर बारीकी से बात किया और इस जानकारी को पढ़ने के बाद अपने ब्लॉगिंग क्षेत्र में इसे जरूर लागू करना चाहिए।

अगर आपके पास इस पोस्ट hindi blog कैसे लिखें से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें और आपने यहां पर क्या सीखा एवं क्या बाकी रह गया यह भी हमें बताएं।

3 thoughts on “Hindi Blog कैसे लिखें – SEO friendly article”

Leave a Comment