Solve Indexing Issue in Google हिंदी में

इस पोस्ट में हम Indexing Issue को Google Search Engine में Solve करने का प्रयास करेंगे क्योंकि कई बार Google Search Console में हमारे पेज के इंडेक्स ना होने के कई सारे कारण दिखते हैं तो हम उन सभी समस्याओं का समाधान इस पोस्ट में करेंगे।

इस पोस्ट में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका जो भी पोस्ट इंडेक्स नहीं हो रहा है वो इंडेक्स हो जाएगा क्योंकि जब कोई पोस्ट या पेज Crawl होता है तभी इंडेक्स भी होता है।

जब हम अपने नए Blog Post को पब्लिश करने के बाद उसके URL को Google Search Console में Index होने के लिए सबमिट करते हैं तो फिर कई बार उस पेज के इंडेक्स ना होने के निम्नलिखित कारण दिखाई देते हैं।

  • Discover Currently Not Indexed
  • Crawl Currently Not Indexed

Blog Post Index न होने के 9 कारण एवं उसके समाधान

इस पोस्ट में हम हमारे Blog Post Index ना होने के सात कारण बताएंगे और अगर आप इन सातो समस्याओं का समाधान कर लेते हैं तो फिर आपके पेज गूगल सर्च इंजन में जरूर Index होगा।

और जब Page Index हो जाएगा तो फिर वो सर्च इंजन में भी दिखाई देने लगेगा और फिर उन पेज से आपको ट्रैफिक का लाभ मिलने लगेगा।

Solve Indexing Issue in Google

solve indexing issue in google hindi
solve indexing issue in google hindi

1. Disallow Rule को चेक करें

robots.txt file एक ऐसा फाइल होता है जिसमें हम गूगल को ये बताते हैं कि हमारे साइट के किस हिस्से को Crawl करना है और किस हिस्से को Crawl नहीं करना है इस फाइल में हम अपने कुछ पेज के लिंक भी देते हैं उस पेज का लिंक जिस पेज को हम Index कराना नहीं चाहते हैं।

अगर आपका कोई पेज Search Console में इंडेक्स नहीं हो पा रहा है और वो Solve Indexing Issue in Google जैसे समस्याओं से घिरा है तो आप अपने robots.txt फाइल को चेक करें कहीं ऐसा तो नहीं कि आपने उस पेज को इस फाइल में disallow का टैग तो नही डाला है।

अगर आप robots.txt फाइल में किसी यूआरएल के लिए disallow का टैग डाल रखा है तो फिर गूगल के crawler उस पेज को crawl नहीं करता है क्योंकि उसे उस पेज को क्रॉल न करने के लिए संदेश मिलता है।

और जब crawler आपके पेज को crawl ही नहीं करेगा तो फिर वो पेज इंडेक्स भी नहीं होगा इसलिए अपने robots.txt फाइल को एक बार जरूर चेक करें।

robots.txt file को चेक करने के लिए आप technicalseo.com पर जाने के बाद seo tool पे जाके robots.txt Tester tool पर जाएं और फिर अपना उस पेज का url डालकर Google smartphone को चुने और फिर test के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

check robots.txt file
check robots.txt file

अब ये टुल आपके वेबसाइट के robots.txt फाइल को फेच करेगा और फिर आपको बता देगा कि आपने जो यूआरएल यहां पर दिया है वो robots.txt फाइल में ब्लॉक है या नहीं।

2. Header में Noindex Tag चेक करें

आपका जो भी पेज सर्च कंसोल में इंडेक्स नहीं हो पा रहा है उस पेज के हेडर में चेक करें कि कहीं नोइंडेक्स का टैग तो नहीं लगा है, अगर उस पेज के हेडर में Noindex Tag लगा है तो फिर उसे हटा दें और आपका वो पेज इंडेक्स हो जाएगा।

आपके किसी भी पेज के हेडर में Noindex Tag लगा है कि नहीं इसे चेक करने के लिए सबसे अच्छा आसान तरीका ये है कि आप इस url को अपने ब्राउज़र में टाइप करें https://seositecheckup.com/tools/noindex-tag-test और फिर सर्च करें।

अब इस साइट पर अपना यूआरएल को एंटर करें और फिर Checkup के बटन दबाएं, ये टूल थोड़ी देर में आपके पेज को टेस्ट करेगा और फिर ये बताएगा की उस पेज पर Noindex Tag लगा है या नहीं। (नीचे चित्र देखें)

check Noindex Tag
check Noindex Tag

3. Sitemap चेक करें

अगर आपने ऊपर दोनों स्टेप्स को फॉलो कर लिया है और फिर भी आपका पेज Index नहीं हो रहा है तो तीसरा स्टेप्स में हम अपने साईट मैप में उस पेज को चेक करेंगे।

जब हम साइटमैप बना लेते हैं और जब भी हम अपने साइट पर कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो वो पोस्ट अपने आप ही साइटमैप में एड हो जाता है और फिर गूगल के Crawler हमारे साइट पर साइटमैप के द्वारा ही उस पेज को आसानी से Crawl कर लेता है और फिर वो पेज इंडेक्स हो जाता है।

लेकिन कई बार साइटमैप में त्रुटि के वजह से कोई पेज जुड़ नहीं पाता है जिस वजह से Crawler के द्वारा Crawl नहीं हो पाता है और फिर Index होने में प्रॉब्लम होता है।

जो पेज इंडेक्स नहीं हो पा रहा है वो साइटमैप में है या नहीं इसे चेक करने के लिए आप ब्राउज़र में अपने साइटमैप को ओपन करें, और फिर उस पेज के url को ढूंढें अगर वो पेज आपके साइटमैप में किसी वजह से जुड़ नहीं पाया है तो फिर उसे जोड़ें और फिर आपका वो पेज Index हो जाएगा।

किसी भी साइट के sitemap को ओपन करने के लिए url के अंत में /sitemap_index.xml टाइप करें और फिर सर्च करें।

4. Internal Linking चेक करें

जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो उस पोस्ट से संबंधित अन्य पोस्ट को अपने उस पोस्ट में इंटरलिंकिंग करते हैं। इससे गूगल के Crawler को आपके उस नए पेज को Crawl करने में आसानी होती है और एक बार जब Crawl हो जाता है तो फिर Index भी होता है।

जब भी पोस्ट लिखें तो आवश्यकता अनुसार उसमे उसी कैटेगरी से संबंधित अन्य पोस्ट को लिंक करें।

साथ ही उस पोस्ट को किसी ऐसे पुराने पोस्ट में भी लिंक करें जो पोस्ट पहले से इंडेक्स है और रैंकिंग में अच्छा पोजीशन पर है तो इससे आपका नया पोस्ट बहुत ही तेजी से Crawl होगा और फिर इंडेक्स हो जाएगा।

गूगल के Crawler जब भी आपके किसी पोस्ट पर आता है तो उस पोस्ट में किए गए इंटरनल लिंकिंग के द्वारा अन्य पोस्ट पर भी जाता है इसलिए आप जो भी नया पोस्ट पब्लिश करें तो उसका लिंक को किसी पुराने पोस्ट में जरूर डालें ताकि उसी के जरिए आपका नया पोस्ट तेजी से Crawl एवं Index हो पाए।

5. Duplicate Page चेक करें

अगर आपने ऊपर बताए गए चारों स्टेप्स को फॉलो कर लिए हैं और फिर भी आपका पेज इंडेक्स नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि डुप्लीकेसी के वजह से गूगल आप के पेज को इंडेक्स नहीं कर रहा हो।

जब हमारे साइट पर एक ही तरह के सामग्री कई पोस्ट में होते हैं तो उनमें से गूगल सिर्फ एक को Index करता है बाकी को इंडेक्स नहीं करता है इसलिए आप उन सभी पेजेस में किसी एक पेज में canonical tag लागू करें।

अगर आप canonical tag लागू नहीं करेंगे तो फिर उन सभी पेजेस में किसी एक पेज को खुद गूगल ही canonical मान लेगा और उसे इंडेक्स कर देगा और बाकी के पेज को इंडेक्स नहीं करेगा इसलिए आप उन सभी पेजस में से किसी एक जरूरी पेज को canonical बनाए।

6. Soft 404 Error चेक करें

अगर गूगल आपके किसी पेज पर जाता है और उसे वहां पर सही तरह की सामग्री नहीं मिलती है तो गूगल उस पेज को Soft 404 मान लेता है भले ही वो पेज अच्छी तरह से लोड हो जाए, लेकिन उसे इंडेक्स नहीं किया जाता है।

उदाहरण के लिए आपका कोई ऐसा पेज है जिसमें हेडर एवं फूटर सही से लोड हो रहे हैं लेकिन सामग्री में सिर्फ एक दो लाइन ही है तो फिर गूगल उस पेज को Soft 404 में मार्क कर देगा और फिर ऐसे में वो पेज इंडेक्स नहीं होता है।

एक दूसरा उदाहरण में अगर आपका कोई ई-कॉमर्स साइट है और आपके साइट पर कोई प्रोडक्ट का पेज बना हुआ है लेकिन वो प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं है तो फिर ऐसे पेज को भी गूगल Soft 404 मान के इंडेक्स नहीं करेगा।

क्योंकि आपने पेज तो बना दिया प्रोडक्ट भी डाल दिया लेकिन वहां पर वो प्रोडक्ट उपलब्ध ही नहीं है तो फिर कोई युजर के काम कैसे आएगा इसलिए ऐसे पेज को गूगल इंडेक्स नहीं करता है।

आपके साइट पर Soft 404 का कितने पेज है इसे चेक करने के लिए Google Search Console को ओपन करें और फिर बाएं साइड में Coverage के ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में excluded के टैब पर क्लिक करें और फिर नीचे के तरफ स्क्रोल करें अब आपको Soft 404 का पेज दिख जाएगा (नीचे चित्र देखें)

check Soft 404
check Soft 404

अब आप Soft 404 के Row पर क्लिक करें और देखें कि जो पेज इंडेक्स नहीं हो रहा है वो इस लिस्ट में है या नहीं अगर है तो फिर उस पेज पर हाई क्वालिटी का कांटेक्ट डालें और फिर दोबारा इंडेक्स कराने के लिए सर्च कंसोल में सबमिट करें।

7. Crawl Issues को चेक करें

कई बार हम सस्ता के चक्कर में अनाप-शनाप Hosting ले लेते हैं एवं उसका लोडिंग स्पीड काफी धीमा होता है जिस वजह से भी हमारे बहुत सारे पेज Crawl नहीं हो पाते हैं और फिर जब Crawl ही नहीं होंगे तो फिर Index भी नहीं होंगे।

अगर आपके साइट खराब होस्टिंग के वजह से सही ढंग से Crawl नहीं हो पा रहा है तो इसे चेक करने के लिए अपना Google Search Console को ओपन करें और फिर बाएं साइड में निचे Setting के बटन पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में Crawl status के सामने Open Report के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

Crawl status Open Report
Crawl status Open Report

अब इसी पेज में थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Host Status के रौ पे क्लिक करें और फिर नीचे Server connectivity के रौ पे क्लिक करें अब यहां पर आपके साइट पर कितना पर्सेंट पेज क्रॉल रिक्वेस्ट फेल हो रहा है आपके धीमा होस्टिंग के वजह से ये रिपोर्ट दिख जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

check Crawl Issues
check Crawl Issues

अगर इस रिपोर्ट में failed crawl request 0% है तो फिर आपका होस्टिंग सही है पेज इंडेक्स ना होने का कोई और वजह हो सकता है लेकिन अगर आपका होस्टिंग धीमा है तो फिर यहां पर failed crawl request का परसेंटेज बढ़ सकता है।

अगर इस रिपोर्ट में failed crawl request 30 से 50% तक है तो फिर आपको अपना होस्टिंग बदलना चाहिए और एक अच्छा होस्टिंग लेना चाहिए।

8. Page Quality चेक करें

गूगल के साथ अन्य सभी सर्च इंजन यही चाहते हैं कि उनके सर्च इंजन में हाई क्वालिटी का कॉन्टेंट दिखे इसलिए आपका पेज की क्वालिटी हाई होनी चाहिए तो इससे होता ये है कि सभी सर्च इंजन में आप का पेज बहुत तेजी से इंडेक्स होते हैं।

उदाहरण के लिए किसी एक विषय पर पहले से ही लाखों पेज सर्च इंजन में इंडेक्स हैं और आप भी उसी विषय पर सेम सामग्री पब्लिश करते हैं तो फिर गूगल या अन्य सर्च इंजन आपके उस पेज को इंडेक्स क्यों करेगा क्योंकि वो सामग्री तो पहले से ही लाखों के संख्या में इंडेक्स है।

इसलिए कुछ नया लिखें ताकि गूगल या अन्य सर्च इंजन के नजर में वो सामग्री नया दिखे तो फिर कोई भी सर्च इंजन आपके उस पेज को तेजी से Crawl करके Index करेगा।

9. Crawled Currently Not indexed

कई बार गूगल हमारे पेज को Crawl भी कर लेता है एवं वो पेज Sitemap में भी जुड़ जाता है और उसका Referring Page भी दिखाता है साथ ही गूगल के द्वारा किए गए क्रॉल का लास्ट डेट भी दिखता है लेकिन फिर भी गूगल उस पेज को इंडेक्स नहीं करता है।

crawled currently not indexed
crawled currently not indexed

इसका मतलब ये हुआ कि गूगल बोल रहा है कि हमने आपके पेज को Crawl तो कर लिया है और ये पेज indexing के लिए Allow भी है लेकिन फिर भी हम इसे फिलहाल index नहीं कर रहे हैं।

तो इस स्थिति में आप कुछ दिन का वेट करें आपके समस्या Solve Indexing Issue in Google का समाधान हो जाएगा कई बार 15 से 20 दिन का समय भी लग जाता है पेज को इंडेक्स होने में।

जब एक ही तरह के सामग्री गूगल पर भरा पड़ा है और आप भी उसी विषय से संबंधित पोस्ट लिखते हैं तो इसलिए गूगल आप के पेज को इंडेक्स करने से कतराता है क्योंकि जब पहले से ही हाई क्वालिटी के कंटेंट पड़े है तो फिर वो आपके पेज को इंडेक्स क्यों करेगा।

इसके विपरीत जब आप बिल्कुल ही कुछ नया लिखते हैं और उस विषय पर सर्च इंजन में एक भी पोस्ट नहीं होता है तो भी गूगल ऐसे सामग्री को इंडेक्स करने में समय लगाता है।

क्योंकि वो मैनुअली रूप से उस सामग्री की जांच करने की कोशिश करता है कहीं आप कुछ ऐसा तो नहीं लिखे हैं जो गूगल के गाइडलाइन के खिलाफ हो।

कई बार मेरे ही ब्लॉग के कोई Post Index होने में 15 से 20 दिन का समय ले लेते हैं तो ऐसे में घबराए नहीं बल्कि आप अपने ब्लॉग पर कंटिन्यू पोस्ट पब्लिश करते रहे।

अगर आप गूगल के गाइडलाइन के खिलाफ नहीं लिखे हैं सभी चीजें ठीक ठाक है तो भले ही थोड़ा समय लगेगा लेकिन आपका पेज index जरूर होगा।

नोट: बहुत भीड़ भाड़ होने के वजह से कई बार अच्छा खासा पोस्ट भी इंडेक्स होने में काफी समय लग जाता है कई बार 10 से 20 दिन भी लग जाता है इंडेक्स होने में इसलिए अगर आपने अपना पोस्ट को खुद से लिखा है तो कुछ दिन इंतजार करें आपका वो पोस्ट देर सवेर इंडेक्स जरूर होगा।

सलाह: यहां पर बताए गए स्टेप्स को तभी फॉलो करें जब आपने अपना पोस्ट खुद से लिखा है और कहीं से कॉपी पेस्ट नहीं किया है या फिर किसी AI Tool के द्वारा जनरेट नहीं किया है।

ये भी पढ़ें
Blog Post को Copy या चोरी होने से कैसे बचायें

अपने Blog को Google में Top Rank कैसे करें

Image SEO Optimization

How To Get Your Website In Google Discover Feed

और अंत में

एक पोस्ट को लिखने से लेकर उसके लिए इमेज तैयार करना और फिर उसे पब्लिश करने में 3 से 4 घंटे का समय लगता है लेकिन कुछ लोग AI Tool के जरिए कुछ ही देर में पोस्ट तैयार कर लेते हैं और इस तरह के सामग्री को गूगल तुरंत ही भांप लेता है।

कुछ लोग कॉपी पेस्ट भी करते हैं क्योंकि उन्हें मेहनत करना पसंद नहीं होता है लेकिन एक बात को हमेशा ध्यान में रखें कि आपका मेहनत से लिखा गया पोस्ट ही आपके काम आ सकता है।

बाकी शॉर्ट कट वाला काम को गूगल या अन्य सर्च इंजन देर सवेर भाप ही लेते हैं और कई बार Index हुआ पेज को भी Deindex कर दिया जाता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Solve Indexing Issue in Google से आपने बहुत कुछ सीखा होगा, क्या अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल बाकी रह गया है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

3 thoughts on “Solve Indexing Issue in Google हिंदी में”

  1. आजकल बहुत से लोगों को इस तरह की समस्या आ रही है। आपने अच्छी तरह से अध्ययन कर के इस आर्टिकल को लिखा है। इन सभी बातों पर गौर करने से अवश्य ही कुछ help मिलेगी।

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!