URL is Not On Google Indexing Errors हिंदी में

URL is Not On Google Indexing Errors Hindi किसी भी Blog या Website के Pages को सर्च इंजन के टॉप में रैंक कराना आसान या मुश्किल हो सकता है लेकिन जब आपके पेज Google Search Console में index ही नहीं होगा तो फिर आप उस पेज को किसी भी तरह से Rank नहीं करा पाएंगे।

Search Console में पेज इंडेक्स क्यों नहीं होते हैं इसके बहुत सारे कारण होते हैं एवं उस कारण का निवारण भी होता है बस हमारे पास उसकी जानकारी होनी चाहिए।

URL is Not On Google Indexing Errors Hindi

कई बार गूगल सर्च कंसोल में URL is Not On Google Indexing Errors का समस्या देखने को मिलता है अगर आपका कोई Page Index नहीं है तो इसका मतलब ये हुआ कि गूगल के बोट्स ने आपके उस पेज को Crawl नहीं कर पाया है।

लेकिन कई बार गूगल आपके पेज को Crawl कर लेने के बाद भी उसे इंडेक्स नही करता है क्योंकि गूगल के पास ऑलरेडी वैसा जानकारी बहुत सारे भरे होते हैं फिर वो आपके उस पेज को इंडेक्स क्यों करेगा।

Indexing क्या है?

Index का मतलब लिस्ट बनाना होता है यानी एक ही कैटेगरी के सभी पेजेस को गूगल इंडेक्स करके एक लिस्ट में रखता है ताकि यूजर उस कैटेगरी से जुड़ी सर्चेज करता है तो गूगल उस लिस्ट को यूजर के सामने दिखाता है।

जब भी आप अपने Blog पर कोई नया पोस्ट लिखते हैं तो उस पेज को गूगल इंडेक्स करके उस केटेगरी से जुड़ी लिस्ट में जोड़ देता है, अगर आपके उस पेज को इंडेक्स नहीं किया जाता है तो फिर वो पेज सर्च इंजन में कहीं भी दिखेगा ही नहीं।

Page Index क्यों नहीं होते है?

Page Index ना होने के कई सारे कारण होते हैं हो सकता है आपके उस पेज में कुछ गड़बड़ी हो जिसके वजह से गूगल के बोट्स उसे Crawl नहीं कर पाए और जब Crawling नहीं हो पाई तो तो इसका मतलब ये हुआ कि गूगल को वो पेज मिला ही नहीं फिर गूगल उस पेज को इंडेक्स कैसे कर सकता है।

कई बार गूगल आप के पेज को Index इसलिए नहीं करता है क्योंकि उस विषय पर पहले से ही वो कई सारे पेज को इंडेक्स कर रखा होता है फिर एक ही तरह के जानकारी को वो बार-बार क्यों इंडेक्स करेगा।

कई बार गूगल हमारे पेज को लो क्वालिटी का कंटेंट मान के इंडेक्स करने से मना कर देता है क्योंकि गूगल यही चाहता है कि उसके पास हाई क्वालिटी का कांटेक्ट इंडेक्सिंग लिस्ट में हो।

कई बार हमारे लिखावट को गूगल सही तरीके से समझ नहीं पाता है इस वजह से भी वो उस पेज को इंडेक्स नहीं करता है इसलिए हमें अपना पोस्ट इस तरीके से लिखना चाहिए ताकि एक साधारण व्यक्ति भी उसे पढ़ के समझ पावे।

अगर हमारे साइट पर एक ही तरह के एक से ज्यादा पोस्ट हैं और आप उनमें से किसी एक को Canonical टैग नहीं दिया है तो फिर गूगल खुद से उन सभी पेजेस में किसी एक को Canonical मान लेता है और उसे इंडेक्स कर देता है फिर बाकी के पेजेस को इंडेक्स नहीं करता है।

अब हम नीचे Page Index ना होने का कुछ मुख्य वजह को विस्तार से जानेंगे एवं साथ ही URL is Not On Google Indexing Errors का समाधान भी निकालेंगे।

Index ना होने का कुछ मुख्य वजह एवं सामाधान

1. Crawled Currently Not Indexed

अगर Google Search Console में आपको  Crawled, Currently Not Indexed का मैसेज मिल रहा है तो इसका मतलब ये हुआ कि गूगल ने आपके उस पेज को Crawl कर लिया है या पढ़ लिया है लेकिन इंडेक्स नहीं कर रहा है क्योंकि उसके हिसाब से आपके उस पेज में डाली गई सामग्री या तो लो क्वालिटी का है या फिर उस जानकारी के जैसे गूगल के पास ऑलरेडी सैकड़ो पेजेस पहले से इंडेक्स है।

Crawled, Currently Not Indexed का मैसेज मिलने के बाद दोबारा से Request Indexing करने से भी कोई फायदा नहीं होता है बस जरूरत है आप अपने उस पेज की क्वालिटी में सुधार करें और फिर Request Indexing करें।

अगर आपको लगता है कि आपके पोस्ट में डाला गया कंटेंट हाई क्वालिटी का है फिर भी इंडेक्स नहीं हो रहा है तो आप उस पेज के लिए कुछ हाई अथॉरिटी साइट से High Quality Backlink बना सकते हैं इससे भी आपका पेज जल्दी इंडेक्स होता है।

2. Discovered currently not indexed

Search Console में Discovered currently not indexed का मैसेज मिलने का मतलब ये हुआ कि गूगल आपके उस पेज को Crawl नहीं कर सकता है या नहीं करना चाहता है।

नहीं कर सकता है का मतलब ये हुआ कि गूगल के Crawl बजट में कोई समस्या आ रही है, और नहीं करना चाहता है का मतलब ये हुआ कि गूगल को आपका वो पेज वो क्वालिटी का लगता है फिर वो सोचता है कि इसे इंडेक्स करके कोई फायदा नहीं है।

ऐसे में आप उस पेज से संबंधित अन्य पेज का लिंक अपने उस पोस्ट में इंटरनल लिंकिंग के रूप में डालें और गूगल को ये बताने की कोशिश करें कि आपके साइट पर उससे संबंधित दूसरा पेज है जिस से जुड़ी जरूरी जानकारी इस पेज में दी गई है तो फिर ऐसे में गूगल आपके उस पेज को इंडेक्स कर लेगा।

3. Orphan Pages

हमारे सभी Pages अपने आप Sitemap में ऐड होता जाता है लेकिन कई बार CMS के मिस्टेक के वजह से कोई पेज साइटमैप में एड नहीं हो पाते हैं।

अगर कोई पेज Sitemap में ऐड नहीं हो पाया है और उस पेज में दूसरे पेज से इंटरलिंकिंग भी नहीं किया गया है तो इस स्थिति में उस पेज को गूगल ढूंढ नहीं पाता है और फिर इंडेक्सिंग में प्रॉब्लम आती है।

किसी Page के Index ना होने पर आप अपने साइटमैप को चेक करें और ये देखें कि वो पेज साइटमैप में ऐड हो पाया है या नहीं, अगर ऐड नहीं हो पाया है तो फिर आप उस पेज को साइटमैप में जोड़ें।

4. 5XX Issues

5XX Issues का मतलब Server Errors होता है। 5XX का मतलब हुआ कि 500 से लेकर 599 तक error code सर्च कंसोल में देखने को मिलता है वो सभी सरवर एरर में आते हैं।

जब गूगल आपके उस पेज को Crawl करने या पढ़ने की कोशिश की तब वो पेज डाउनलोड नहीं हुए और इस वजह से गूगल ने आपके उस पेज को इंडेक्स नहीं किया।

कई बार अनाप-शनाप Hosting होने के वजह से हमारा साइट बार-बार डाउन होता है और इस वजह से ही 5XX Issues आता है इसके लिए या तो आप अपने होस्टिंग प्रदाता से बात करें या फिर एक अच्छा होस्टिंग पर स्विच करें।

5. Submitted URL Blocked by Robot TXT

अगर आपके Search Console मेंSubmitted URL Blocked by Robot TXT का मैसेज आ रहा है तो इसका मतलब ये हुआ कि आपका वो पेज robots.txt में गलती से ब्लॉक हो गया है।

इसके लिए आप अपने robots.txt फाइल को एडिट करके पेज को अलाउ करें फिर ये समस्या सर्च कंसोल में अपने आप ठीक हो जाएगा।

कई बार हम robots.txt फाइल बनाते समय गलती से जिस पेज को ब्लॉक करना है उसे अलाउ कर देते हैं और जिसे अलाउ करना होता है उसे ब्लॉक कर देते हैं ऐसे में हम अपने साइट पर आ रहे अच्छा खासा ट्रैफिक को भी गंवा सकते हैं।

6. Submitted URL marked no-index

robots.txt फाइल में हम अपने कुछ पेज को इंडेक्स होने से रोकने के लिए टैग लगाते हैं लेकिन गलती से हम उस पेज को नोइंडेक्स कैटेगरी में डाल देते हैं जिसे नहीं डालना चाहिए और इस वजह से गूगल हमारे उस पेज को इंडेक्स नहीं करता है।

अगर आपके सर्च कंसोल में Submitted URL marked no-index का एरर आ रहा है तो आप अपने robots.txt फाइल को एडिट करके जरूरी पेज को नोइंडेक्स का टैग हटाए।

7. Soft 404

अगर आपके पेज में सिर्फ हेडर फूटर हैं बीच में कोई कांटेन्ट नहीं है या आपके पेज में डबी टेक्स है या प्लेसहोल्डर टेक्स है या फिर आपने बहुत ही छोटा सा पोस्ट लिखा हो तो फिर ऐसे पेज को गूगल Soft 404 केटेगरी में डाल देता है और फिर इसे इंडेक्स नहीं करता है।

कई बार रीडायरेक्टेड लिंक भी Soft 404 का समस्या उत्पन्न करते हैं अगर आपने एक ही लिंक को कई सारे पेज पर रीडायरेक्ट किया है तो सर्च कंसोल में Soft 404 का एरर देखने को मिलेगा।

8. Canonical Issues

कई बार हमारे साइट पर एक ही तरह के एक से ज्यादा पेज होते हैं और हमें उन सभी पेजेस में एक पेज को Canonical Page घोषित करना चाहिए फिर गूगल उसी पेज को इंडेक्स करता है बाकी के पेज को इंडेक्स नहीं करता है।

उदाहरण के लिए आपके साइट पर a b c ये तीन पेज सेम कॉन्टेंट वाला है तो आप इनमें से किसी एक पेज को उदाहरण के लिए b को a एवं c के लिए Canonical घोषित कर सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर गूगल अपने हिसाब से तीनों में से किसी एक पेज को Canonical समझ के उसे इंडेक्स कर देगा और बाकी के 2 पेजेस को Index नहीं करेगा।

Fast Indexing के लिए क्या करें?

URL is Not On Google Hindi अगर आप चाहते हैं कि आपका Page सर्च कंसोल में सही तरीके से इंडेक्स होवे तो इसके लिए,

  • 1 आप ये सुनिश्चित करें कि आप के Page को Crawl करने में Google को कोई कठिनाई न हो।
  • 2 आपके पेज सही से रेंडर हो यानी कि पेज लोड होने के बाद वो अजीब सा ना दिखे।
  • 3 आपका पोस्ट हाई क्वालिटी का हो जिससे यूजर के समस्या का समाधान मिले।
  • 4 आपके पेज में प्रॉपर तरीके से internal linking की गई हो एवं हाई क्वालिटी का आउट बाउंड लिंक भी मिला हो।
  • 5 सेम कॉन्टेंट वाला सभी पेज से किसी एक पेज को Canonical घोषित करें।

इसके अलावा हमारे सभी पेजेस को सर्च कंसोल में फर्स्ट इंडेक्सिंग के लिए हमने एक संपूर्ण पोस्ट लिखा है इसे आप पढ़ें। Blog Post को Google में fast index कैसे करें

और अंत में

हमने यहां पर Google Search Console में आने वाले Page Indexing से संबंधित सभी पहलुओं को गौर से समझा एवं उसका समाधान भी जाना।

अगर आपके पास इस पोस्ट URL is Not On Google Indexing Errors Hindi से संबंधित कोई सुझाव है या अभी भी आपके पास कोई सवाल रह गया है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

2 thoughts on “URL is Not On Google Indexing Errors हिंदी में”

  1. HI, mera name yusuf hai. or mera jo INDEX link hai muje Us link ko NOT INDEX krna hai to me kya kru.

    Reply

Leave a Comment