ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का 7 आसान तरीका देखें और अपने ब्लॉग से पैसे कमाए

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का 7 आसान तरीका आज के समय में लाखों लोग ब्लॉगिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं तो आप भी blog बनाकर उस पर कंटिन्यू काम करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं, तो अगर आप भी ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए।

अगर आप ब्लॉगिंग का रास्ता चुन लिए हैं और इसमें अपने कैरियर बनाना चाहते हैं और आपको इंग्लिश भाषा नहीं आता है तो आप हिंदी में ब्लॉगिंग करके एक अच्छा खासा नौकरी से जितना पैसा कमाते हैं उससे भी ज्यादा पैसा अब ब्लॉगिंग से कमा सकते हैं इसी को देखते हुए हमने इस पोस्ट को बनाया है ताकि वह सभी लोग जो भेजी नर हैं वह सीखें और शुरुआत करें।

www.blogseohelp.com

Blogging Kya Hai

हिंदी भाषा का चलन वेब जगत में बढ़ने के साथ ही हिंदी ब्लॉगर्स की संख्या तेजी से बढ़ने लगी यानी आज भारत में ऐसे बहुत सारे hindi blogger के लिस्ट आपको मिल जाएंगे जो उच्च कोटि में आर्टिकल लिखते हैं।

blogging का मतलब हुआ कि आप या तो blogger पर या फिर wordpress पर अपना एक blog बनाते हैं फिर वहां पर useful article लिखते हैं लोगों को शिक्षा देते हैं कुछ सिखाते हैं।

यानी अगर आप कुछ लिखना चाहते हैं या फिर किसी को कुछ सिखाना चाहते हैं तो अपनी डायरी में लिखते हैं और अगर उसी को online ले जाना चाहते हैं तो फिर blog बनाकर article लिखते हैं।

और अगर आपका article वाकई में useful होता है तो लोग आपके blog पर आपका आर्टिकल पढ़ने के लिए आते हैं और इसी को blogging कहा जाता है।

blogging के द्वारा आप अपने business को online ले जाते हैं या फिर आप अपने blog पर आर्टिकल लिखते हैं फिर वहां पर google adsense का ads लगाते हैं या फिर affiliate link देते हैं और इसके जरिए आपका कमाई होता है।

मैंने 2 साल पहले blogging शुरू किया था शुरुआत में मेरा ब्लॉग blogger पर था फिर मैंने उसे wordpress पर switch कर लिया 2 साल का मेहनत रंग लाया और आज मुझे अपने ब्लॉग के जरिए अच्छा खासा income हो रहा है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो blogging से पैसे कमाने का बहुत सारा जरिया है लेकिन मैं इसमें से कुछ अच्छा जरिया बता रहा हूं जिसे ज्यादातर लोग करके पैसे कमाते हैं।

लेकिन ध्यान रहे ब्लॉगिंग का शुरुआत करने के लिए आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर का होना जरूरी है और कुछ पैसे भी क्योंकि होस्टिंग एवं डोमेन नेम कम से कम 1 साल के लिए लेना होता है।

google adsense से monetize करके

जब आप Google AdSense के नियमों और शर्तों के अनुसार अपना blog बनाते हैं एवं उन्हीं के अनुसार उस पर आर्टिकल लिखते हैं तो फिर आपको google adsense का approval मिल जाता है।

approval मिलने के बाद आप adsense के ads अपने article में लगाकर अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं और ऐसे करके लाखों लोग आज blogging से पैसे कमा रहे हैं।

अगर आप अपने blog पर adsense के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ऐडसेंस के नियमों और शर्तों को अच्छी तरीके से पढ़ना होगा।

adsense का अप्रूवल लेने के लिए आपके blog पर क्या-क्या जरूरी है वो उनके नियमो और शर्तों में सभी बातें बताई गई है तो आप उनको पढ़ने के बाद उसी के अनुसार अपना blog बनाएंगे।

ऐडसेंस के लिए आप जल्दी बाजी ना करें तो ही अच्छा है ब्लॉग बनाने के बाद 2 से 3 महीने तक कंटिन्यू आर्टिकल डालते रहे seo-friendly article लिखें ऑन पेज ऑफ पेज seo का प्रॉपर तरीके से ध्यान देवें।

जब आपके साइट पर ट्रैफिक आने लगे तभी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें क्योंकि बिना ट्रैफिक का अगर आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल भी जाएगा तो आप कमाई नहीं कर पाएंगे।

ऐडसेंस के अलावा media.net और Taboola भी ऐसे add network है जिनका अप्रूवल लेकर और इनके एड कोड को अपने साइट पर लगा कर आप एडसेंस के इतना ही कमाई कर सकते हैं।

affiliate marketing के द्वारा पैसे कमाए

आज के समय में affiliate marketing से पैसे कमाने का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ा है क्योंकि यहां पर आपको ज्यादा मेहनत करना नहीं होता है।

बहुत सारे e-commerce website है जैसे Amazon, flipkart इत्यादि जो आपको अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए बोलते हैं और अगर आप उनके प्रोडक्ट को बेचते हैं तो उनके द्वारा तय किया हुआ कमीशन आपको मिलता है।

सबसे पहले आपको Amazon, Flipkart या किसी अन्य e commerce website का affiliate program को join करना होता है फिर आप इनके साइट से इनका प्रोडक्ट का link अपने साइट पर लगाते हैं।

प्रोडक्ट का link डालने के साथ ही उस प्रोडक्ट के बारे में भी पूरी जानकारी लिखना होता है और फिर आपके साइट पर जो भी विजिटर आएंगे वो अगर वहां से इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो आपको उसका जितना भी कमीशन तय होगा उतना मिल जाएगा।

affiliate website पर कम ट्रैफिक में भी अच्छा खासा कमाई होता है लेकिन शुरू के कुछ महीने तक आपको लगातार है यहां पर काम करना पड़ता है जब ट्रैफिक आना शुरू होता है तभी आपकी इनकम चालू होती है।

अगर आप एक Micronich affiliate website बनाते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है इसके मतलब कि आप को एक नीच को पकड़कर चलना होता है।

उदाहरण के लिए आप अपने वेबसाइट में मोबाइल से जुड़ी प्रोडक्ट का affiliate post लिख रहे हैं तो सिर्फ मोबाइल को ही प्रमोट करिए उसमें और कोई प्रोडक्ट ना डालिए।

hosting या domain affiliate

आप किसी hosting company के होस्टिंग का affiliate program join करके उनके होस्टिंग को भी बेच सकते हैं साथ ही डोमेन भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

जिस तरीके से Flipkart या Amazon का affiliate program join करके प्रोडक्ट को बेचा जाता है वैसे ही hosting या domain भी आप सेल कर सकते हैं और कमीशन कमा सकते हैं।

आप किसी अच्छा होस्टिंग कंपनी का affiliate program को ज्वाइन करिए ताकि आपके विजिटर उस होस्टिंग को खरीदते हैं तो उनको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना होवे जिससे आपके विजिटर आपके ऊपर विश्वास करने लगेंगे।

आप किसी भी तरह के website बनाइये तो वहां पर copy pest ना करिए खुद से आर्टिकल लिखीये और क्वालिटी कॉन्टेंट दीजिए तभी आपके आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक करेंगे और आपके साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा तभी आप अच्छा खासा पैसे कमा पायेंगे।

किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आप उनके affiliate page पर जाकर उनके द्वारा बनाए गए नियमों और शर्तों को पढ़िए उसके बाद उनके affiliate program को ज्वाइन करिए।

जब आपका blog धीरे-धीरे पॉपुलर होता जाएगा तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे connect करेंगी sponsored post के लिए और इसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

sponsored Post का मतलब होता है आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने पोस्ट में प्रमोट करेंगे उदाहरण के लिए आप किसी application का review करेंगे उस application के बारे में पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में लिखेंगे फिर उस app का link अपने article में डालेंगे।

तो ऐसे में उस application को आपके विजिटर download करेंगे और उस कंपनी को फायदा होगा और उसके बदले में वो आपको पैसे देंगे।

sponsored post लिखने से पहले आप उस कंपनी की अच्छी तरह से जांच करिए अगर आप अनाप-शनाप प्रोडक्ट को अपने साइट पर प्रमोट करेंगे तो इससे आपका विजिटर का विश्वास टूटेगा और आगे चलकर आपका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

जब आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा तो आपको स्पॉन्सर पोस्ट के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी फिर बड़ी-बड़ी कंपनियां खुद ही आपको मेल करेंगी।

फिर आप उनसे बात करके उनके प्रोडक्ट के बारे में आप आर्टिकल लिखेंगे और अपने साइट पर पब्लिश करेंगे। आपके साइट पर मंथली ट्रैफिक कितना है इसी के आधार पर आपको पैसे मिलते हैं।

E Book बेच कर पैसे कमाए

आप अपने साइट पर e book की selling कर सकते हैं आप खुद से इ बुक बना सकते हैं एवं उसको अपने आर्टिकल के द्वारा बेच सकते हैं और ऐसे करके मैंने बहुत सारे blogger को अच्छा खासा पैसा कमाते हुए देखा है।

लेकिन इसके लिए भी आपके साइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक होना चाहिए तो सबसे पहले आपको अपने साइट पर कंटिन्यू काम करना होगा ताकि ट्रैफिक आवे।

online course बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके पास अच्छा skills है अगर आप किसी क्षेत्र में अच्छा खासा जानकारी रखते हैं तो आप उस विषय पर course बनाकर अपने site पर बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप digital marketing course अपने blog पर बेच सकते हैं और यह कोर्स आज के समय में बहुत तेजी से बिकते हैं, क्योंकि हर कोई online ही सीखना चाहता है।

Blog बनाकर बेचे

अगर आपको blog बनाने आता है और आप अपने keywords को जल्दी से जल्दी rank करा लेते हैं तो ऐसे में आप blog बनाकर बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आपका blog पर जितना ज्यादा से ज्यादा traffic रहेगा उतना ही ज्यादा से ज्यादा आपके blog का मार्केट में पैसा मिलेगा यानी आप अपने ब्लॉग को पहले थोड़ा पुराना होने दे उस पर traffic आने दें फिर उसे Flippa पर बेच दे।

Flippa एक ऐसा website है जहां पर आप अपने blog website, domain इत्यादि को बेचने के लिए लिस्ट कर सकते हैं और यह डील फिलिप्पा के हीं ऊपर सिक्योर होता है।

और अंत में

आप चाहे किसी भी क्षेत्र में हों मेहनत को प्राथमिकता देनी चाहिए जब आप मन लगाकर मेहनत करेंगे तो आगे बढ़ने से आपको कोई भी नहीं रोक सकता है।

जब blogging से लोग लाखों कमा रहे हैं तो फिर आप क्यों नहीं कमा सकते हैं बस जरूरत है सही जानकारी की और मन लगाकर मेहनत करने की।

हम हमेशा यही कोशिश करते हैं कि यहां पर जो भी जानकारी मिले वह संपूर्ण हो और इस जानकारी के लिए आपको कहीं और ना जाना पड़े और इसलिए हम लगातार पोस्ट को अपडेट करते रहते हैं।

हमने यहां पर सीखा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ऊपर बताए गए तरीके सबसे बेस्ट हैं आप इन को अपना के अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको इस पोस्ट Blogging से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरूर करें हम उसकी समीक्षा करने के बाद रिप्लाई अवश्य करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!