Web Hosting कैसे चुने – Shared Hosting VS Cloud Hosting हिंदी में

Loading...

हमारे बहुत से पाठकों का एक सवाल है कि Web Hosting कैसे चुने, हमें किस स्थिति में कौन से होस्टिंग प्लान लेना चाहिए ये सवाल लगभग सभी नए एवं पुराने Bloggers के मन में घूमते रहते हैं।

आपका Blog बिल्कुल नया है तब आपको कौन सा होस्टिंग प्लान लेना चाहिए और आपके ब्लॉग पर मंथली 1000, 5000, एक लाख या 10 लाख का ट्रैफिक है तो इस स्थिति में आपको कौन से होस्टिंग प्लान का चुनाव करना चाहिए इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट “Web Hosting कैसे चुने” में मिलने वाला है।

Web Hosting कैसे चुने

अगर आप अपना Blog अभी अभी शुरू कर रहे हैं तो आपको एक Shared Web Hosting के साथ जाना चाहिए लेकिन शेयर्ड होस्टिंग में भी 3 से 4 तरह के प्लान होते हैं।

  • 1. single shared hosting
  • 2. premium shared hosting
  • 3. business shared hosting

अलग-अलग होस्टिंग कंपनियों के Shared Hosting के प्लान का अलग-अलग नाम होता है लेकिन काम एक ही होता है।

अगर आप अपना Blog या Website अभी अभी चालू कर रहे हैं और आपको एक ही ब्लॉग या वेबसाइट बनाना है तो आप शेयर होस्टिंग में भी सबसे छोटा वाला प्लान ले सकते हैं उदाहरण के लिए single shared hosting.

अगर आप अपना Blog अभी अभी नया बना रहे हैं और आपको एक साथ दो या दो से ज्यादा ब्लॉग चालू करना है तो आप शेयर होस्टिंग के बड़ा वाला प्लान ले सकते हैं उदाहरण के लिए premium या business shared hosting.

अगर आप सिर्फ एक ही Blog चालू करना चाहते हैं और Hostinger से Hosting लेना चाहते हैं तो इनका शेयर होस्टिंग में सबसे छोटा प्लान का नाम single shared hosting है और इस होस्टिंग पर आप सिर्फ एक ब्लॉग या वेबसाइट को शुरू कर पाएंगे।

वहीं अगर आप होस्टिंगर के ही होस्टिंग पर एक से ज्यादा ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इनका मीडियम वाला प्लान premium या सबसे बड़ा शेयर्ड होस्टिंग का प्लान business share hosting को खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आप Hostgator, Namecheap या Bluehost जैसे कंपनियों से भी shared hosting का अलग-अलग प्लान ले सकते हैं।

अब बहुत से लोग ये सोचते हैं कि कौन से कंपनी का shared hosting ले तो हमारा सजेशन यही रहेगा कि शेयर्ड होस्टिंग आप चाहे किसी भी कंपनी का ले लें सब का परफॉर्मेंस लगभग सेम हीं होता है।

किसी भी कंपनी के Shared Hosting पर आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और आगे चलकर आपके ब्लॉग पर 10000 ट्रैफिक को ये होस्टिंग संभाल लेगा।

Ecommerce Website के लिए Shared Hosting

अगर आप ecommerce website बनाने जा रहे हैं तो आप Shared Hosting का बड़ा वाला प्लान ले सकते हैं।

Shared Hosting के बड़ा वाला प्लान पर आप अपना ecommerce website चालू कर सकते हैं फिर आगे चलकर जब आपके साइट पर दस हजार से ज्यादा ट्रैफिक आने लगे तो फिर आपको शेयर्ड होस्टिंग छोड़ना होगा और कोई अच्छा सा कंपनी के VPS या फिर cloud hosting पर स्विच करना पड़ेगा।

Shared Hosting Kya Hota Hai?

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ सकता है कि आखिर ये Shared Hosting क्या होता है ये कैसे काम करता है और इसे शेयर्ड होस्टिंग ही क्यों बोलते हैं।

तो देखिए इस होस्टिंग के नाम से ही आपको पता चल रहा है Shared Hosting यानी एक ही सरवर या कंप्यूटर को कई लोगों में बांट दिया जाता है इसलिए इसे शेयर्ड होस्टिंग बोलते हैं।

उदाहरण के लिए एक रूम में कई लोग किराए पर रहते हैं और इसे ही शेयर्ड होस्टिंग कहा जाएगा क्योंकि एक कंपनी ने एक रूम बनाया और उसमें थोड़ा-थोड़ा जगह कई लोगों को किराए पर दे दिया।

एक शेयर्ड होस्टिंग पर कई उपयोगकर्ता अपना ब्लॉग चला रहे होते हैं और यहां पर अगर एक का ब्लॉग में कुछ प्रॉब्लम आती है उनका ब्लॉग डाउन होता है तो उसका असर बाकी के सभी उपयोगकर्ता के ऊपर भी पड़ता है।

इसलिए कहा जाता है कि Shared Hosting को शुरुआती में ही इस्तेमाल करना चाहिए जब हमारे Blog पर ज्यादा Traffic आने लगे तो फिर VPS या cloud hosting पर स्विच कर लेना चाहिए।

अब यहां तक हमने एक नया Blog और कम ट्रैफिक वाले ब्लॉग के लिए Shared Hosting के बारे में लगभग सभी जानकारियां प्राप्त कर ली है अब हम आगे के पोस्ट में उन ब्लॉग के लिए होस्टिंग की बात करेंगे जिनके ब्लॉग पर महीने का 10 हजार या इससे ज्यादा का ट्रैफिक है और उनको कौन सा होस्टिंग लेना चाहिए।

अगर आप Shared Hosting खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां एक गाइड है। Bluehost से Web Hosting कैसे खरीदें इस पोस्ट में ब्लूहोस्ट से एक शेयर्ड होस्टिंग खरीद के नया ब्लॉग बनाने का फुल प्रोसेस बताया गया है।

10 हजार Traffic वाला Blog के लिए कौन सा Hosting लें?

अगर आपके Blog पर 10 हजार से लेकर 10 लाख तक का ट्रैफिक महीने का है तो फिर आपको Cloud Hosting लेना चाहिए।

Shared Hosting में हमें एक दूसरे के साथ रिसोर्सेज बांटने होते हैं यानी एक ही सरवर या कंप्यूटर पर कई सारे लोग अपना ब्लॉग को होस्ट किए होते हैं लेकिन Cloud Hosting में ऐसा नहीं है।

Cloud Hosting में आपको एक सरवर या कंप्यूटर दे दिया जाता है और उस कंप्यूटर पर सिर्फ आप ही अपना वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए Shared Hosting में एक रूम में कई सारे किराएदार रहते हैं लेकिन Cloud Hosting में एक रूम में आप होते हैं और आपका ब्लॉग होता है तो ऐसे में आपके ब्लॉग का परफॉर्मेंस भी अच्छा होता है और सिक्यूरिटी भी मजबूत होती है।

Shared Hosting के मुकाबले Cloud Hosting महंगा होता है या ये कहे कि क्लाउड होस्टिंग का दाम शेयर्ड होस्टिंग से डबल होता है लेकिन एक क्लाउड होस्टिंग अकाउंट पे आप कल सारे ब्लॉग को होस्ट कर सकते हैं।

Cloud Hosting पर भी 3 से 4 तरह के प्लान होते हैं छोटा, मीडियम और बड़ा। कोई कोई कंपनी क्लाउड होस्टिंग के साथ डोमेन नेम, एसएसएल सर्टिफिकेट, डेली बैकअप इत्यादि सेवाएं फ्री में देती है।

जब आप Shared Hosting से Cloud Hosting पर मूव करें तो क्लाउड होस्टिंग का सबसे छोटा वाला प्लान लें और फिर मीडियम और फिर सबसे बड़ा आप अपने रिसोर्सेज के हिसाब से इनका तीनों में से कोई सा भी एक प्लान को चुन सकते हैं।

अगर आप क्लाउड होस्टिंग के सबसे छोटा वाला प्लान लेते हैं और आगे चलकर रिसोर्सेज बढ़ने के बाद मीडियम या फिर बड़ा प्लान लेने की जरूरत होता है तो फिर इसमें सिर्फ एक से दो क्लिक में आप छोटे से बड़ा प्लान पर मुंव कर पाते हैं।

WordPress Hosting

WordPress Hosting भी Shared Hosting के ही तरह होता है इन दोनों में सिर्फ फर्क इतना है कि वर्डप्रेस होस्टिंग को सिर्फ वर्डप्रेस प्लेटफार्म के लिए ही बनाया गया है।

ऐसा नहीं है कि Shared Hosting पर आप वर्डप्रेस इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं लेकिन वर्डप्रेस के साथ अन्य अलग-अलग प्लेटफार्म को भी आप शेयर्ड होस्टिंग पर यूज कर सकते हैं लेकिन वही WordPress Hosting पर आप सिर्फ वर्डप्रेस वेबसाइट को ही चला पाते हैं।

और अंत में मेरा सुझाव

मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप शुरुआती से ही DigitalOcean Hosting का इस्तेमाल करिए। डिजिटल ओशन एक क्लाउड सर्वर होता है और यहां पर सबसे छोटा ड्रोपलेट या सरवर $5 से शुरुआत होता है।

Shared Hosting के मुकाबले ये थोड़ा सा महंगा होता है लेकिन अगर आप शुरुआती से ही DigitalOcean को चलाते हैं और इसे चलाना सीख लेते हैं तो फिर इससे अच्छा होस्टिंग आपको कहीं नहीं मिलेगा।

जब आप अपना नया Blog शुरू करें तो DigitalOcean का $5 वाला सर्वर को सेलेक्ट करें और फिर ट्रैफिक बढ़ने पर आप इनके बड़े प्लान पर बहुत ही आसानी से स्विच कर पाएंगे।

एक बार DigitalOcean को आप चलाना सीख लेते हैं तो फिर अन्य होस्टिंग के बारे में आप सोचेंगे भी नहीं क्योंकि इसे चलाना थोड़ा कठिन तो होता है लेकिन ये अन्य होस्टिंग से सस्ता भी होता है और परफॉर्मेंस में भी कई गुना तेज होता है।

अगर आप DigitalOcean पर अपना नया ब्लॉग का शुरुआत करना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है। How to Start a WordPress Blog With DigitalOcean.

और अगर आप अपना पुराना ब्लॉग को डिजिटल ओशन पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको यूट्यूब या गूगल पर गाइड मिल जाएंगे जिसको पढ़ कर आप अपने ब्लॉग को डिजिटल ओशन पर ट्रांसफर कर पाएंगे।

नोट

DigitalOcean को चलाने के लिए आपके पास टेक्निकल जानकारी की आवश्यकता होती है इसलिए आप अपने पुराने ब्लॉग को इस पर तभी ट्रांसफर करें जब आप इसे अच्छी तरह से चलाना सीख ले वरना ये रिस्की हो सकता है और आप अपने वेबसाइट को खो भी सकते हैं।

ये भी पढ़ें
WordPress में Contact Form कैसे बनाए

WordPress Blog के लिए XML Sitemap Kaise Banaye

Advanced WordPress SEO Settings

आज आपने क्या सीखा

तो हमने यहां पर एक नए Blog के लिए Shared Hosting की जानकारी ली और साथ ही पुराने ब्लॉग के लिए Cloud Hosting के बारे में भी जाना हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

क्या अभी भी आपके पास इस पोस्ट Web Hosting कैसे चुने से जुड़ी कोई सवाल है या आप अपना सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर पहुंचे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!