Website CTR क्या है इसे कैसे बढ़ाएं? Page CTR In Hindi

क्या आप Blogger हैं तो आपके मन में एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि Website CTR क्या है कैसे बढ़ाएं? सीटीआर के माध्यम से हमें ये पता चलता है कि Search Engine में Rank कर रहे हमारे पोस्ट टाइटल लोगों को कितना पसंद आ रहा है।

Website CTR क्या है

CTR full form यानी इसका पूरा नाम Click Through Rate होता है इसका मतलब ये हुआ कि आपका वेबसाइट search engine मे कितने लोगों के सामने दिखी और उसमें से कितनों ने उसके ऊपर क्लिक करके आपके साइट पर विजिट किया।

CTR अगर सरल भाषा में समझे तो उदाहरण के लिए जब आप गूगल में कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो नीचे जो भी रिजल्ट आता है वो वेबसाइट के टाइटल और डिस्क्रिप्शन होता है और उसी टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन को पढ़कर लोग उस पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर जाते हैं।

तो जब आपने सर्च इंजन में कोई कीवर्ड डालकर सर्च किया और नीचे जितना भी रिजल्ट आया वो आपके सामने दिखा, और इसे ही इंप्रेशन कहा जाता है यानी उन वेबसाइट को आपके द्वारा एक इंप्रेशन मिला और ऐसे करके अगर 100 लोग सर्च इंजन में सर्च करते हैं और आपके वेबसाइट उनके सामने दिखती है तो आपके वेबसाइट के लिए 100 इंप्रेशन मिल गया।

लेकिन उस पर क्लिक कितनों ने किया? अगर 100 लोगों में 5 लोगों ने क्लिक करके आप के वेबसाइट पर गये तो यानी कि आपका वेबसाइट का CTR 5 परसेंट हो गया। और ऐसे में इंप्रेशन के हिसाब से क्लिक रेट को ही सीटीआर कहते हैं

जब आप कोई पोस्ट लिखते हैं और उसका टाइटल आकर्षक नहीं बनाते हैं और जब वो search engine में रैंक करता है तो वो लोगों के सामने दिखता तो है लेकिन उस पर कोई क्लिक नहीं करता है तो इससे आपके वेबसाइट का इंप्रेशन तो बढ़ता है लेकिन सीटीआर नहीं बढता है।

अगर आपके वेबसाइट का CTR 5 परसेंट दिखा रहा है तो इसका मतलब ये हुआ कि search engine में Rank कर रहे आपका वेबसाइट 100 लोगों को दिखी है लेकिन उसमें से सिर्फ 5 लोगों ने क्लिक करके आपके साइट पर गए हैं। Website CTR क्या है ये तो हमने जान लिया अब हम सीटीआर चेक करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग
ब्लॉग की सभी जरुरी सेटिंग्स करना सिखें

CTR कैसे चेक करें?

website CTR या Click Through Rate चेक करने के लिए सबसे बेस्ट टूल गूगल का है जिसका नाम है Google search console और मुझे आशा है इसका उपयोग आप भी जरूर कर रहे होंगे।

google search console में हम ये चेक कर सकते हैं कि हमारे webpages search engine में कितना इंप्रेशन पा रहा है और उस हिसाब से सीटीआर कितना बन रहा है।

website CTR check करने के लिए सबसे पहले आप इस लिंक google search console पर क्लिक करके इस पेज को ओपन करिए। ओपन होने के बाद यहां पर आपको नीचे start now पर क्लिक करना है। (निचे चित्र देखें)

google search console
google search console

अगर आपके मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में आपका वही ईमेल एक्टिव है जिस ईमेल से आपने सर्च कंसोल में अकाउंट बनाया था तो फिर start now पर क्लिक करते ही आप अपने search console account में आ जाएंगे।

अब यहां पर आपका वेबसाइट का ओवरव्यू दिखेगा CTR check करने के लिए बाएं साइड में कुछ ऑप्शन हैं जिनमें आपको performance के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

ctr check performance
ctr check performance

जैसे आप performance पर क्लिक करेंगे वैसे आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार रिजल्ट देखने लगेंगे इसमें पहले नंबर पर total clicks दुसरे नंबर total impression तीसरा नंबर average CTR चौथा नंबर average position दिखेगा।

हमारे केस में ऊपर दिखाए गए चित्र में टोटल इंप्रेशन सात हजार से थोड़ा ज्यादा है यानी हमारे वेबसाइट का पोस्ट सात हजार लोगों के सामने दिखा है, क्लिक्स 211 दिखा रहा है यानी सात हजार लोगों में 211 लोगों ने क्लिक किया है। इसलिए इसका एवरेज सीटीआर बना तीन परसेंट।

और लास्ट में average position दिखा रहा है यानी मेरे वेबसाइट के कुछ पोस्ट search engine मे पांचवें-छठे नंबर पर रैंक कर रहे हैं और कुछ पोस्ट 40-50 नंबर पर तो सब का एवरेज पोजीशन 45.3 दिखा रहा है।

इस गूगल के टूल के सहायता से आप अपने वेबसाइट का पूरा परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं, आपके कौन कौन से कीवर्ड कितने पोजीशन पर रैंक कर रहे हैं ये भी देख सकते हैं और आपके वेबसाइट पर आने वाले एरर्स को भी यहां से देख कर उसे सॉल्व कर सकते हैं।

अगर आपने गूगल सर्च कंसोल में अभी तक अपना अकाउंट नहीं बनाया है तो यहां एक गाइड है Blog Ko Google Par Kaise Laye इस पोस्ट को पढ़कर आप अपना अकाउंट इस टुल में जरूर बनाएं आपके साइट को सर्च इंजन में इंडेक्स होने के लिए ये जरूरी होता है।

Website CTR कैसे बढ़ाएं?

website CTR बढ़ाने के लिए आपको अपना पोस्ट का Title आकर्षित बनाना चाहिए जिससे सर्च इंजन में कोई कुछ सर्च करें और वहां पर आपके website का टाइटल दिखे तो वो उस पर क्लिक करें।

लेकिन साथ ही ध्यान देने वाली बात ये भी है कि आपका पोस्ट भी पूरी तरह से नॉलेजेबल होना चाहिए, जब कोई आपके पोस्ट पर जाए तो उस पोस्ट को पढ़ें, एक पेज से दूसरे पेज पर जाएं, आपके पोस्ट में कमेंट करें, उस व्यक्ति को उसके सवाल का जवाब आपके पोस्ट को पढ़कर मिल जाए।

क्योंकि अगर आप सिर्फ टाइटल को ही आकर्षित बना देंगे और पोस्ट के अंदर कुछ जानकारी ठीक तरीके से नहीं देंगे तो जो क्लिक करके आपके साइट पर जाएगा वो तुरंत ही वापस भी हो लेगा और इस तरीके का एक्टिविटी ज्यादा होने पर आपका पेज सर्च इंजन में नीचे चला जाएगा।

search engine में आपके पोस्ट का सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन ही दिखता है तो इन दोनों चीजों को इस तरीके से लिखना चाहिए जिससे लोगों को पढ़कर ये पता चल जाए कि आपने अपना पूरा पोस्ट में क्या बताने की कोशिश किया है किस तरीके का जानकारी दिया है। अब हम Website CTR क्या है के बाद सीटीआर कम होने के दुष्परिणाम के बारे में जानेंगे

ये भी पढ़ें
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये
Blogger Sitemap Kaise Banaye

CTR कम होने पर Website पर क्या बुरा असर पड़ता है?

जब आपके website CTR बिल्कुल कम होने लगता है तो फिर आपके पेजेस search engine में भी दिखना कम हो जाते हैं। गूगल आपके वेब पेजेस को सर्च इंजन में लोगों के सामने दिखाता है लेकिन जब लोग उस पर क्लिक नहीं करते हैं तो फिर गूगल को ऐसा लगता है कि अब आपके जगह किसी और के website को लोगों के सामने दिखाना चाहिए क्योंकि आपके साइट पर कोई जाना नहीं चाहता।

अगर आप Google search console को यूज करते हैं तो आपने गौर किया होगा की website CTR कम होने पर इंप्रेशन भी धीरे-धीरे कम होने लगता है क्योंकि गूगल भी उन्ही पेजेस को ज्यादा इंप्रेशन देता है जिनका सीटीआर एवरेज में होता है ना बहुत ज्यादा कम और ना बहुत ज्यादा अधिक।

खोज परिणामों में अच्छे Title और Snippets बनाएं

Website CTR क्या है के बाद टाइटल के बारे में तो आपको पता है ही लेकिन Snippets डिस्क्रिप्शन के तरह search engine में शो करता है और इसे गूगल अपने हिसाब से आपके website से किसी हिस्से को लेता है।

जब आपके साइट का कोई पोस्ट सर्च इंजन में Snippets के साथ शो करें तो ये आपके website के लिए शुभ होता है ऐसे में क्लिक बहुत ज्यादा होते हैं।

जब आप गूगल में कोई कीवर्ड सर्च करते हैं तो बहुत बार आपने देखा होगा सबसे ऊपर टॉप में जो साइट रैंक कर रही होती है उस साइट के पोस्ट का टाइटल और Snippets गूगल हमें दिखाता है यानी आपके पोस्ट का वो महत्वपूर्ण हिस्सा जो आपके पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी दे सके। (नीचे चित्र देखें)

Title और Snippets बनाएं
Title और Snippets बनाएं

मैंने अपने वेबसाइट का एक पोस्ट का टाइटल गूगल में सर्च किया तो आप ऊपर दिखाए गए चित्र में देख सकते हैं सबसे ऊपर टाइटल दिख रहा है और फिर नीचे हमारे पोस्ट से गूगल के द्वारा लिया गया एक पैराग्राफ है और फिर नीचे वेबसाइट का नाम और फिर से टाइटल।

अगर इस तरीके से यूजर्स के सामने search engine में आपके पेज सो करेंगे तो यूजर को आपके पोस्ट के बारे में पूरी तरह से जानकारी वहीं पर मिल जाएगी कि आपने पोस्ट में क्या लिखा है फिर वो उस पर क्लिक करके जरूर आपके साइट पर जाएगा।

गूगल ये तय करता है कि आपके पेज सर्च इंजन में Snippets feature के साथ दिखाना है या नॉर्मल सिर्फ टाइटल और डिस्क्रिप्शन, इसके लिए आपको अपने पोस्ट में एक पैराग्राफ आप को ऐसा लिखना होता है जिसमें आप पूरी पोस्ट में क्या बताने वाले हैं उसको कवर करें।

टाइटल को कम शब्दों में ज्यादा जानकारी देने वाला लिखें क्योंकि सर्च इंजन में आप का टाइटल का उतना ही भाग दिखेगा जितना एक Title में होनी चाहिए अगर आप बहुत ज्यादा लंबा टाइप कर लिखे हैं तो बाकी के भाग कट जाएंगे।

अगर आप yoast seo plugin या rank math plugin या फिर कोई अन्य एसीओ प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो पोस्ट लिखते समय ये प्लगइन आपको सजेस्ट करेंगे कि आपको टाइटल में कितने शब्द रखने हैं एवं डिस्क्रिप्शन में कितने शब्द रखने हैं उसी के बताए अनुसार ही शब्द डालें अगर आप ज्यादा डालेंगे तो वो किसी काम का नहीं होगा सर्च इंजन में अनावश्यक शब्द नहीं दिखेंगे।

Title और Snippets से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए गूगल के द्वारा बताए गए इस सुझाव को जरूर पढ़ें create good title and snippets ये एक संपूर्ण जानकारी है इसको पढ़ने के बाद आपके मन में title और snippets से जुड़ी और कोई सवाल नहीं रह जाएगा।

और अंत में

अपना वेबसाइट का सीटीआर बढ़ाने से पहले आपको अपने पोस्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाना होगा, जब आपके पोस्ट की क्वालिटी बेहतर रहेगा और आपके साइट पर यूजर ज्यादा समय तक रुकेंगे उनको उससे फायदा होगा तभी आप सीटीआर बढ़ाने से संबंधित बातें सोचे।

हमने यहां पर सीखा Website CTR क्या है इसे कैसे बढ़ाएं, साथ ही यहां पर हमने एक अच्छा टाइटल और डिस्क्रिप्शन के बारे में भी बात किया। उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको आपके सवालों का जवाब पूरी तरह से मिल गया होगा।

अगर आपको ये पोस्ट Website CTR क्या है इसे कैसे बढ़ाएं, पसंद आई हो तो इसे सब्सक्राइब जरूर करें, और यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करें।

9 thoughts on “Website CTR क्या है इसे कैसे बढ़ाएं? Page CTR In Hindi”

  1. ब्लॉग का सीटीआर से जुड़ी आपकी यह पोस्ट काफी अच्छी है। धन्यवाद सर!

    Reply
    • आपके द्वारा ब्लॉग का CTR बढ़ाने की जानकारी मुझे काफी अच्छा लगा, इस लेख में बताए गए तरीको को मैं अपने ब्लॉग में जरूर Apply करूँगा।

      धन्यवाद।….

      Reply
  2. आप बहुत अच्छी अच्छी जानकारियां देते रहते हो इसके लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!