Website का Full Backup कैसे ले cPanel के द्वारा

cPanel के द्वारा Website का Full Backup कैसे ले, इस पोस्ट में हम अपना WordPress Blog या Website का फुल बैकअप सीपैनल वाले Hosting से लेना सीखेंगे, हम यहां पर Hostinger और Bluehost होस्टिंग से डेटाबेस एवं फाइल का बैकअप लेने का प्रोसेस जानेंगे।

Backup लेना क्यों जरूरी है?

WordPress एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म है और ये बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है इसका मतलब की बहुत सारे हैकर्स का नजर भी इस पर लगा रहता है।

कई बार हैकर्स हमारे साइट में कुछ गड़बड़ियां कर देते हैं या फिर कुछ नुकसान करते हैं तो उस स्थिति में अगर हमारे पास बैकअप मौजूद है तो हम उस बैकअप को दोबारा से रिस्टोर करके अपने साइट को पहले जैसा कर पाते हैं।

या कई बार हम किसी होस्टिंग प्रदाता से परेशान होकर किसी दूसरे होस्टिंग पर स्विच करना चाहते हैं अपने वेबसाइट को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस स्थिति में भी हमें Website का Full Backup कैसे ले ये प्रोसेस आना चाहिए।

या कई बार हमारे साइट पर ट्रैफिक की वृद्धि होने पर हम अपना Hosting का छोटा प्लान से बड़ा प्लान पर स्विच करते हैं तो इस स्थिति में भी हमें अपना साइट का बैकअप लेकर बड़ा वाला प्लान पर अपलोड करना होता है।

वैसे भी जब भी हम अपने साइट पर कुछ बदलाव करें या कुछ अपडेट करें तो उससे पहले Website का Full Backup लेना जरूरी होता है और इसके लिए आपको फुल बैकअप लेने का प्रोसेस पता होना चाहिए।

Website का Full Backup कैसे ले?

हम यहां पर Hostinger और Bluehost इन दो Hosting कंपनियों के cPanel के द्वारा अपना Website का Full Backup लेने का प्रोसेस जानेंगे तो चलिए सबसे पहले ब्लूहोस्ट होस्टिंग के सीपैनल से अपने Blog का फुल बैकअप लेना सीख लेते हैं।

Bluehost Hosting से Website का Full Backup लेना

बहुत से लोग अपने साइट का बैकअप लेने के लिए FileZilla FTP Client का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम यहां पर डायरेक्ट अपने होस्टिंग के सीपैनल में लॉगिन करके फुल बैकअप लेने का प्रोसेस जानेंगे।

Bluehost Hosting के cPanel के द्वारा Website का Full Backup लेने के लिए सबसे पहले आप Chrome Browser का इस्तेमाल करते हुए अपने ब्लूहोस्ट के सीपैनल में लॉगिन करें, या आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगइन करने के बाद बायें साइड में नीचे Advance के ऑप्शन पर क्लिक करें तब भी आप सीपैनल में पहुंच जाएंगे।

cPanel में आने के बाद थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रॉल करें और आपको Files वाले सेक्शन में File Manager का ऑप्शन दिख जाएगा इसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

website का full backup कैसे ले
File Manager

और फिर आपके ब्राउज़र में एक नया टैब  ओपन हो जाएगा। अब आप इस नए पेज के url को गौर से देखें हम इस यूआरएल के लास्ट का हिस्सा नीचे दिखा रहे हैं।

/filemanager/index.html

अब आपको ऊपर दिखाए गए यूआरएल को एडिट करना है यहां पर filemanager को डिलीट करके backup टाइप करना है और फिर अपने कीबोर्ड में इंटर बटन प्रेस करना है उदाहरण के लिए नीचे नए एडिट किया हुआ यूआरएल देखें।

/backup/index.html

आप जैसे url को एडिट करके filemanager के जगह पर backup टाइप करके एंटर प्रेस करेंगे वैसे आप बैकअप वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां से हमें डेटाबेस और फाइल्स का बैकअप डाउनलोड करेंगे, और यही दो बैंकअप हमारे साइट का फुल बैकअप होता है।

हम सबसे पहले डेटाबेस को डाउनलोड करेंगे इसके लिए इस पेज पर थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और आपको एक हेडिंग लिखा हुआ मिलेगा Download a MySQL Database Backup और इसके नीचे मोटे अक्षर में Database लिखा हुआ रहेगा और उसके नीचे आपके होस्टिंग अकाउंट का यूजरनेम लिखा हुआ रहेगा आप इसी यूजरनेम पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

website का full backup कैसे ले
download Database

यूजरनेम पर क्लिक करते ही डेटाबेस का बैकअप डाउनलोड करने के लिए लोकेशन पूछा जाएगा लोकेशन चुने और फिर डेटाबेस डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा इसका साइज कम होता है इसलिए ये तुरंत ही डाउनलोड हो जाएगा।

अब हम Home Directory का बैकअप लेंगे इसमें हमारे साइट का सभी फाइल्स होते हैं इसको हम फाइल्स का बैकअप भी बोल सकते हैं इसके लिए डेटाबेस के ऊपर वाले ऑप्शन Home Directory के हरा बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

download Home Directory
download Home Directory

Home Directory के बटन पर क्लिक करते ही इसे सेव करने के लिए आपसे लोकेशन पूछा जाएगा और लोकेशन चुनते ही ये फाइल्स डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा, ये आपके Blog या website के साइज के ऊपर निर्भर करेगा अगर साइज छोटा होगा तो जल्दी डाउनलोड हो जाएगा और अगर बड़ा होगा तो फिर उसी हिसाब से इसे डाउनलोड होने में टाइम लगेगा।

अब आप Database और Home Directory इन दोनों फाइल्स को कहीं सेव कर ले जब आप किसी अन्य होस्टिंग पर स्विच करेंगे तो इन्हीं दोनों फाइल्स को अपलोड करके अपना वेबसाइट को नए होस्टिंग पर लाइव कर पाएंगे।

ध्यान रहे जब भी आप अपने साइट को किसी दूसरे होस्टिंग पर स्विच करें तो उसी समय नया बैकअप बनाएं पुराना बैकअप अपलोड करने पर बैकअप डाउनलोड करने के बाद किया गया साइट पर काम उस पुराने बैकअप में नहीं आ पाएगा।

ये भी पढ़ें
Blogging के लिए Best Hosting कौन सा है?

How to Stop Spam Comments On WordPress Blog

Hostinger Hosting से Website का Full Backup लेना

अगर आप Hostinger का Hosting इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने साइट का Backup लेने के लिए सबसे पहले आप अपने Hosting अकाउंट में लॉगिन करें।

Hostinger के Hosting Account में Login करते ही आपका Domain Name दिखाई देगा और उसके सामने Manage के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Click Manage Button
Click Manage Button

Manage क्लिक करने के बाद थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Backup का ऑप्शन दिख जाएगा, Backup के डब्बे पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Click Backup Button
Click Backup Button

Backup के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने File एवं Database का बैकअप डाउनलोड करने का ऑप्शन आएगा सबसे पहले हम फाइल्स का बैकअप डाउनलोड करेंगे इसके लिए Files Backup वाले डब्बे पर नीचे Select के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

clicl select backup
clicl select backup

Select के बटन पर क्लिक करते ही नीचे डेट चुनने के लिए कहा जाएगा आप लास्ट 2 दिन पहले तक का बैकअप डाउनलोड कर सकते हैं। डेट चुनने के बाद नीचे Download All Files के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

click Download All Files
click Download All Files

Download All Files के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा अब यहां पर आपके फाइल्स का नाम, साइज और सेव करने का लोकेशन दिखाया जाएगा आप अपने अनुसार लोकेशन चुने और फिर नीचे Save के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

choose location and click save
choose location and click save

Save के बटन पर क्लिक करते ही फाइल्स का बैकअप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा, अब हम Database का Backup को डाउनलोड करेंगे इसके लिए डेटाबेस बैकअप वाले डब्बे में नीचे Select के बटन पर क्लिक करें, और फिर नीचे Show Database के बटन पर क्लिक करें।

अब आप जिस भी डेट तक का डेटाबेस डाउनलोड करना चाहते हैं उस तारीख को चुने और फिर नीचे Download के बटन पर क्लिक करें, और फिर अपने कंप्यूटर में लोकेशन चुने और फिर Save के बटन पर क्लिक करें।

Save के बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा चुना गया लोकेशन पर डेटाबेस डाउनलोड हो जाएगा अब आप फाइल्स एवं डेटाबेस को किसी अन्य होस्टिंग पर रिस्टोर करके अपना व्यवसायिक को एक होस्टिंग से दूसरे होस्टिंग पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप अपने साइट का बैकअप को समय-समय पर डाउनलोड करते हैं तो साइट में किसी भी तरह का दिक्कत आने पर डाउनलोड किया गया डेटाबेस एवं फाइल्स का बैकअप को रिस्टोर करके अपने साइट को पहले जैसा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Blog Website की Security कैसे बढाये

WordPress Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये

और अंत में

हमें अपना Blog या website का Backup समय-समय पर लेना चाहिए अगर संभव हो सके तो आप रोज बैकअप बना सकते हैं इससे फायदा ये होगा कि आपके साइट में कभी भी किसी भी तरह का दिक्कत होने पर डाउनलोड किया गया बैकअप को रिस्टोर करके अपने साइट को सुरक्षित कर सकते हैं।

हमने यहां पर Bluehost एवं Hostinger से अपने Blog का Full Backup लेना सीखा, अगर आपके पास इस पोस्ट Website का Full Backup कैसे ले से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

2 thoughts on “Website का Full Backup कैसे ले cPanel के द्वारा”

Leave a Comment