3 प्रकार के युग क्या हैं?

कुछ, कोई, या दोनों कितने समय से जीवित हैं या अस्तित्व में हैं? छोटा छह साल का था। मतदान करने की कानूनी उम्र 18 है। किसी व्यक्ति के जीवन में वह समय जब वे एक विशेष कौशल या विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं। उसका दिमाग उसके बाद के वर्षों में उतना ही तीव्र था जितना कि उसके छोटे वर्षों में था। calculator-online.net द्वारा आयु कैलकुलेटर का मुख्य उद्देश्य आपकी आयु निर्धारित करना है। क्या ग्रह का उस स्थान से गुजरना जहां आप पैदा हुए थे, केवल एक यांत्रिक क्लिक है जो आपकी आयु को एक संख्या बढ़ा देता है? अगर हम सिर्फ इस बात पर नज़र रखें कि पृथ्वी ने कितनी बार सूर्य की परिक्रमा की है, तो क्या वास्तव में उम्र सिर्फ एक संख्या है?

चूंकि कोई भी अपनी उम्र को दर्शाने के लिए अपनी बांह या छाती से जुड़े क्लिकर के साथ पैदा नहीं होता है, इसलिए किसी की उम्र को वर्गीकृत करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। समय, जीव विज्ञान, मनोविज्ञान, कार्य और समाज की अवधारणाएं उन पर लागू होती हैं। मैं आपको एक ही बार में परिभाषाओं का एक गुच्छा देने के बजाय प्रत्येक शब्द के बारे में अलग से बात करना चाहूंगा।

इस लेख में, हम 3 प्रकार की आयु के बारे में बात करेंगे और आप सबसे अच्छी जन्मतिथि कैलकुलेटर का उपयोग करके उन्हें तुरंत कैसे निर्धारित कर सकते हैं।

आएँ शुरू करें!

कालानुक्रमिक उम्र:

किसी व्यक्ति की कालानुक्रमिक आयु उसके जीवन की लंबाई होती है। पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर घूमने के कारण, प्राकृतिक रूप से वर्षों का अस्तित्व है। यह वह है जिससे हम सभी बहुत परिचित हैं।

तुम्हारी उम्र क्या है? आप बहुत लंबे समय तक रहे हैं, इतने साल, महीने और दिन। क्योंकि यह सीधा और व्यापक रूप से समझा जाता है, कालानुक्रमिक आयु कई परीक्षणों और कार्यक्रमों की नींव है। उस उम्र में अधिकांश 5 साल के बच्चे किंडरगार्टन के लिए तैयार होते हैं। 16 साल के अधिकांश बच्चे ड्राइव करने के लिए पर्याप्त जिम्मेदार हैं। साठ और उससे अधिक उम्र के कई लोग सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं। आप निस्संदेह एक आयु कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी कालानुक्रमिक आयु प्राप्त कर सकते हैं।

क्या समय की दृष्टि से 45 और 20 के बीच कोई अंतर है? हां, लेकिन अपने आप में यह संख्या और कुछ नहीं बताती। केवल तथ्य यह है कि वे पैदा हुए थे दो पृथ्वी-सूर्य घूर्णन अलग या 25 साल अलग।

जैविक आयु:

बायोमार्कर जैविक आयु को किसी व्यक्ति के विकास के माप के रूप में परिभाषित करते हैं। एक अवलोकन योग्य आणविक या सेलुलर घटना को बायोमार्कर के रूप में जाना जाता है। यहां, हम व्यक्तियों पर केवल उनकी जन्मतिथि से अधिक ध्यान देते हैं। यदि आप एक आयु कैलकुलेटर में आवश्यक जानकारी दर्ज करते हैं, तो यह आपकी आज की आयु का अनुमान लगाएगा। मनुष्य आमतौर पर एक ही जैविक प्रक्षेपवक्र का अनुसरण करते हैं। दो सबसे आसान उदाहरण जो दिमाग में आते हैं वे हैं जब यौवन शुरू होता है और सेक्स हार्मोन का स्तर बढ़ता है।

मनोवैज्ञानिक आयु:

किसी के अनुभव का व्यक्तिपरक मूल्यांकन मनोवैज्ञानिक उम्र है, जो भौतिक के अलावा अन्य लक्षणों का उपयोग करता है। किसी भी पहचानकर्ता का उपयोग किए बिना, अब हम किसी व्यक्ति की आयु निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं। पृथ्वी की क्रांतियाँ और बायोमार्कर सूचना के हमारे पिछले स्रोत थे; अब हमें कुछ और अल्पकालिक पर भरोसा करना चाहिए: अनुभव, तर्क और भावनाएं। आयु कैलकुलेटर का उपयोग करके, आप अपनी मनोवैज्ञानिक आयु निर्धारित कर सकते हैं।

स्टेज सिद्धांत, जो विकास के चरणों को संदर्भित करता है, जिससे प्रत्येक व्यक्ति गुजरता है, मनोवैज्ञानिक उम्र निर्धारित करने के लिए कई मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग किया गया है। बेहतर ज्ञात लोगों में पियागेट, फ्रायड और एरिकसन हैं। उन्होंने किसी व्यक्ति को केवल उनकी कालानुक्रमिक उम्र के बजाय उनके विचारों, व्यवहारों और तर्क से परिभाषित करने का प्रयास किया।

अंतिम शब्द:

हम एक ऐसी दुनिया में मौजूद हैं जहां हम विभिन्न आयु समूहों से पूरी तरह अनजान हैं। हालांकि, प्रौद्योगिकी के विकास ने विभिन्न युगों के बारे में पता लगाना आसान बना दिया है। यदि आपके पास आयु कैलकुलेटर है, तो आप अपनी आयु का अनुमान भी लगा सकते हैं। तो रुकें नहीं और इस अद्भुत विशेष रुप से प्रदर्शित जन्मदिन कैलकुलेटर का उपयोग करना शुरू करें।

अन्य, अधिक जटिल लोगों में हार्मोन मानव विकास हार्मोन के स्तर में परिवर्तन, मस्तिष्क में माइलिनेशन प्रक्रिया और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शामिल है, जिसके कारण कुछ ऊतक बिगड़ जाते हैं। इस प्रकार, यह एक सातत्य जैसा दिखता है। क्या होगा अगर हम भौतिक शरीर नहीं चाहते हैं?

कृपया ब्लॉगिंग से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए बुकमार्क करें blogseohelp और हमें सोशल प्लेटफॉर्म पर भी हमसे जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!