What is 404 Error and How To Fix it – हिंदी में

Loading...

What is 404 Error क्या आपको पता है कि SEO में 404 not found क्या है क्या ये कोई एरर है या पेज है और इसका क्या करें इससे हमारे Blog या Website के लिए कोई समस्या है या हम इसे ऐसे ही छोड़ सकते हैं इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में मिलने वाला है।

जब आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो कई बार आपके सामने 404 not found का Error दिखता है वैसे एरर कई तरह के होते हैं लेकिन क्या 404 एरर आपके ब्लॉग के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जब भी हम किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो कई बार उस एड्रेस तक नहीं पहुंच पाते हैं और हमारे सामने 404 का एरर दिखता है इसका मतलब ये हुआ कि उस लिंक को जिस पेज के लिए भेजा गया था वो एड्रेस में कुछ कमी है।

What is 404 Not Found Error

what is 404 error how to fix in hindi
what is 404 error how to fix in hindi

404 Error एक http status Code होता है और इसे हम client error बोलते हैं यानी हमारे साइट पर आने वाले विजिटर कई बार हमारे साइट का पता गलत टाइप करते हैं और फिर उनके सामने 404 एरर दिखता है।

उदाहरण के लिए अगर आप अपने ब्राउज़र में google.com टाइप करेंगे तो गूगल का पेज ओपन हो जाएगा लेकिन वही आप google.com/aaa टाइप करेंगे तो आपके सामने 404 Error दिखेगा क्योंकि वो पेज इंटरनेट पर उपलब्ध ही नहीं है।

अब एक दूसरा उदाहरण लेते हैं और हम अपने इसी ब्लॉग के यूआरएल blogseohelp.com को टाइप करेंगे तो हमारा ये ब्लॉग ओपन हो जाएगा और अगर हम blogseohelp.com/about-us टाइप करेंगे तो हमारे इस ब्लॉग का अबाउट अस पेज ओपन हो जाएगा।

लेकिन अगर हम blogseohelp.com/bbb टाइप करके सर्च करेंगे तो हमारे सामने 404 Error दिखेगा क्योंकि bbb पेज हमारे ब्लॉग पर है ही नहीं।

यानी कुल मिलाकर 404 एरर क्लाइंट या युजर के गलती के वजह से होता है जब वो हमारे ब्लॉग के यूआरएल के साथ कुछ ऐसा वर्ड टाइप कर देते हैं जो हमारे ब्लॉग पर है ही नहीं तो फिर उनके सामने 404 एरर दिखता है।

चलिए हम आपको एक और उदाहरण देकर समझाते हैं मान लीजिए हमारे ब्लॉक पर एक पेज है privacy policy का तो आप हमारे इस पेज पर आने के लिए अपने ब्राउज़र में टाइप करेंगे blogseohelp.com/privacy-policy और फिर आप हमारे प्राइवेसी पॉलिसी पेज पर डायरेक्ट ही आ जाएंगे।

लेकिन अगर आप इस यूआरएल को गलत टाइप कर देते हैं यानी उदाहरण के लिए blogseohelp.com/privacy-policv तो फिर आपके सामने 404 Error दिखेगा क्योंकि आपने y के जगह v टाइप कर दिया है।

404 Error का इतिहास

अब आपके मन में एक सवाल उठ रहा होगा कि आखिर ये 404 Error कब से शुरू हुआ था इसका इतिहास क्या है।

आज से कई साल पहले स्विट्जरलैंड में इंटरनेट का जन्म हुआ था और उस समय लगभग सभी फाइल्स के डेटाबेस एक रूम में रखा जाता था और इसे दो से तीन साइंटिस्ट मेंटेन करते थे।

जब उस पूरे बिल्डिंग में किसी को किसी भी तरह के डाटा की आवश्यकता होती थी तो उसी रूम से वो साइंटिस्ट एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा को भेजते थे।

लेकिन कई बार उनके पास ऐसा अनुरोध आता था जिसमें उस तरह का कोई डाटा उनके पास होता ही नहीं था तो वो बदले में 404 एरर रिप्लाई कर दिया करते थे इसका मतलब ये हुआ कि आप जो डाटा मांग रहे हैं वो हमारे पास उपलब्ध नहीं है।

उस बिल्डिंग में डाटा बेस वाला रूम उस बिल्डिंग के फोर्थ फ्लोर पर था इसलिए इस एरर का नंबर 404 रखा गया था और तभी से ये नंबर इंटरनेट की दुनिया में चलता आ रहा है।

आज भी कोई हमारे ब्लाग के यूआरएल के साथ गलत वर्ड टाइप करता है तो उसके सामने 404 एरर आता है क्योंकि वो फाइल इंटरनेट पर उपलब्ध है ही नहीं तो फिर दिखेगी कहां से।

क्या 404 Blog के SEO पर बुरा प्रभाव डालता है?

वैसे तो 404 Errors को client errors कहा जाता है क्योंकि आपके विजिटर्स ही आपके Blog के url के साथ कुछ गलत वर्ड टाइप करके सर्च करते हैं लेकिन कई बार आपके गलती से भी ये एरर आता है और फिर इसे ठीक करना आपकी जिम्मेवारी बनती है।

उदाहरण के लिए आपने अपना किसी पोस्ट में किसी दूसरे पेज का लिंक डालते हैं और लिंक टाइप करते समय कुछ गलत टाइप कर देते हैं।

तो उस लिंक पर कोई यूजर क्लिक करेगा तो उसके सामने 404 एरर दिखेगा लेकिन इसमें गलती तो आप ही की थी क्योंकि आपने इंटरलिंकिंग करते समय गलत लिंक टाइप किया था।

और ऐसे अगर आप बहुत सारे पेज पर इंटरलिंकिंग करते समय गलत लिंक टाइप करते हैं और बहुत ज्यादा 404 एरर आता है तो फिर इसका बुरा प्रभाव आपके Blog SEO पर पड़ेगा।

404 Issues कैसे बनते हैं?

404 Error कई तरह के गलतियों के वजह से बनते हैं कई बार इसमें हमारा खुद का गलती होता है और कई बार यूजर्स का गलती होता है।

Wrong Interlinking

जब आप अपने Blog पर एक नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उस पोस्ट में उसी केटेगरी से संबंधित अन्य पोस्ट के लिंक को इंटरलिंकिंग के रूप में डालते हैं और ये SEO के लिए जरूरी भी होता है।

लेकिन इंटरलिंकिंग करते समय आप दूसरे पेज के लिंक को गलत टाइप कर देते हैं और जब कोई युजर उस पोस्ट पर आता है और उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसके सामने 404 Error दिखाई देता है।

लिंक किया हुआ पेज डिलीट हो जाने पर

जब आप अपने साइट पर किसी इंटरनल पेज को किसी दूसरे पेज से लिंक किए होते हैं और बाद में इस पेज को डिलीट कर देते हैं और फिर उस पोस्ट में इस पेज के लिंक को हटाना भूल जाते हैं तो जब यूजर उस डिलीट हुए पेज के लिंक पर क्लिक करेगा तो उसके सामने 404 Error दिखेगा।

दूसरे साइट पर अपने साइट का गलत लिंक डालने पर

कई बार हम दूसरे साइट पर या सोशल प्लेटफॉर्म पर अपना प्रोफाइल बनाते समय हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिंक डालते हैं और उस समय हम उस लिंक को गलत टाइप कर देते हैं।

फिर जब भी कोई यूजर उस गलत लिंक के ऊपर क्लिक करेगा तो वो पेज ओपन ही नहीं होगा क्योंकि वो एड्रेस इंटरनेट पर है ही नहीं इसलिए उसके सामने 404 एरर दिखाई देगा।

इसके अलावा हम किसी दूसरे साइट से Backlink के लिए अनुरोध करते हैं और जब वो बैकलिंक देने के लिए तैयार हो जाते हैं तो गलती से आपके साइट के url वो अपने साइट पर गलत तरीके से टाइप कर देते हैं तो इस स्थिति में भी 404 Error बनता है।

यूजर गलत लिंक टाइप करते हैं

कई बार यूजर हमारे ब्लाग के url के साथ कुछ गलत शब्द टाइप करके सर्च करते हैं लेकिन वो पेज तो हमारे साइट पर उपलब्ध ही नहीं है तो फिर दिखेगा कहां से और इस स्थिति में उनके सामने 404 एरर दिखाई देता है।

How To Fix 404 not found Error

अगर आपके विजिटर्स आपके ब्लॉग के url के साथ किसी पेज के नाम को गलत तरीके से टाइप करके 404 not found एरर ला रहे हैं तो उसमें आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इससे आपके Blog SEO में कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए।

लेकिन अगर आप खुद ही अपने पेज को दूसरे पेज से इंटरलिंकिंग करते समय गलत URL टाइप किए हैं और उसके वजह से 404 Error आ रहा है तो फिर इसे आप को ढूंढ के सुधारना होगा क्योंकि इसके वजह से आपके ब्लॉग SEO में बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

404 को कैसे ढूंढे?

404 Errors को ढूंढने के लिए कई सारे पेड एवं फ्री ऑनलाइन टूल्स उपलब्ध है जैसे

अगर आपका Blog WordPress पर बना हुआ है तो आपको यहां पर बहुत सारे फ्री प्लगइन मिल जाएंगे जो 404 Errors को डिटेक्ट करके बताएगा और फिर आप उसे ठीक कर पाएंगे।

जब आपको एक बार 404 एरर के बारे में पता चल जाए तो फिर आप उसे ठीक कर पाएंगे। अगर आपके ब्लॉग में एक दूसरे पेज को इंटरलिंकिंग करने वाला लिंक में गड़बड़ी है तो आप इसे खुद से एडिट करके ठीक कर सकते हैं।

इंटरनल लिंकिंग से आने वाला 404 not found Error को ठीक करना

जब भी आप अपने ब्लॉग पर किसी पोस्ट को डिलीट करें तो इस बात का ध्यान रखें कि उस पोस्ट का लिंक अपने और दूसरे कौन-कौन से पोस्ट में दिया हुआ है फिर आप उन सभी लिंक को हटाया करें।

अगर आपने अभी तक अपना पोस्ट को डिलीट करते समय 404 एरर को ध्यान में नहीं रखा है तो फिर अभी तक आपने जितने भी पोस्ट डिलीट किए हैं उसका लिंक दूसरे पेज में कहां कहां पड़ा है जो 404 एरर दे रहा है उसे ढूंढने के लिए प्लगइन या टूल का इस्तेमाल करके उन सभी लिंक को हटाना शुरू करें।

एक्सटर्नल सोर्सेस से आने वाले 404 एरर को ठीक करना

अगर आपके ब्लॉग के किसी पेज का यूआरएल किसी दूसरे ब्लॉग पर है और आपने उस पेज को डिलीट कर दिया है तो फिर आप उस ब्लॉग के ऑनर से कांटेक्ट करके अपने दूसरे पेज का यूआरएल को रिप्लेस करने के लिए बोल सकते हैं।

या फिर आप उस बाहर से आने वाले लिंक जिस पेज को आप पहले डिलीट कर चुके हैं उसे किसी दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट कर सकते हैं।

ध्यान रहे 404 एरर वाले यूआरएल को दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट करते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

  • हमेशा 301 टाइप रीडायरेक्शन का इस्तेमाल करें क्योंकि ये पेज रैंक को सही तरीके से पास करता है।
  • दोनों पेज का कंटेंट और परपस सेम होना चाहिए उदाहरण के लिए बाहर से आ रहे लिंक वाला पेज में जिस तरह के सामग्री है उसी तरह के सामग्री वाले पेज पर आप उस लिंक को रीडायरेक्ट करें।
  • 404 Error वाले url को होम पेज पर रीडायरेक्ट ना करें कुछ लोग ऐसे करते हैं लेकिन ये SEO के लिए सही नहीं होता है।

Custom 404 Page बनायें

हम सभी url को ट्रैक या रीडायरेक्ट नहीं कर पाते हैं इसलिए बहुत से Blogger अपने Blog पर एक Custom 404 Page बनाते हैं।

Custom 404 Page वो पेज होता है जब ब्राउज़र यूजर को तब दिखाता है जब ब्राउज़र को सरवर से 404 एरर कोड मिलता है।

यानी अगर आप अपने ब्लॉग पर Custom 404 Page बना रखे हैं और कोई यूजर टूटा हुआ लिंक या गलत लिंक टाइप करके आपके साइट पर जाता है तो फिर ब्राउज़र उस यूजर के सामने उसी पेज को दिखाता है।

ये भी पढ़ें
How to Optimize Your WordPress Robots.txt

Image SEO Optimization कैसे करे

क्या Blogging को Career के रूप में ले सकते है

Top 7 Deindexing Issues in Bing

और अंत में

बहुत सारे 404 एरर के वजह से आपके साइट पर ट्रैफिक का भी हानि होता है इसलिए इसे ढूंढें और इस समस्या का समाधान करें।

इस पोस्ट में हमने सीखा कि 404 Error क्या है और इसे Fix कैसे करें, अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल रह गया हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!