What is AdSense Shopping Links हिंदी में

इस पोस्ट में हम Adsense Shopping Links को Turn on करना सीखेंगे और इससे आप अपना ऐडसेंस के कमाई को बढ़ा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस ने कुछ समय पहले Shopping Links Ad शुरू किया है जिसे आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर चालू कर सकते हैं और फिर आपके ब्लॉग पर शॉपिंग लिंक एड दिखने लगेगा और आप का कमाई पहले से ज्यादा होने लगेगा।

आज जब मैंने अपना ऐडसेंस अकाउंट को ओपन किया तो मुझे एक नोटिफिकेशन दिख रहा था turn on AdSense shopping links फिर जब मैंने उस नोटिफिकेशन को ओपन किया तो मुझे पता चला कि गूगल ऐडसेंस ने शॉपिंग लिंक्स का सुविधा चालू किया है जिसे हमें इनेबल कर लेना चाहिए क्योंकि इससे हमारा आय बढ़ेगा।

आपको करना सिर्फ इतना है कि अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर Shopping Links Ads को Enable कर देना है और इसमें आपको और कुछ भी नहीं करना है इसके बाद गूगल ऐडसेंस खुद ही आपके साइट पर शॉपिंग लिंक्स एड को दिखाने लगेगा।

What is AdSense Shopping Links

ऐडसेंस के द्वारा चालू किया गया AdSense Shopping Links Ads है ये अंतिम उपयोगकर्ताओं को खरीदने के लिए प्रासंगिक विकल्प मुहैया कराता है।

जब आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में AdSense Shopping Links को चालू कर देते हैं तो आपके साइट पर पहले से दिख रहे Adsense Ads में शॉपिंग लिंक्स एड भी दिखने लगता है और इससे आपका आए में बढ़ोतरी होने लगती है।

जब आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में AdSense Shopping Links ऐड को चालू कर देते हैं और कोई उपयोगकर्ता आपके साइट पर जाकर शॉपिंग लिंक्स एड पर क्लिक करता है तो फिर आप की कमाई होती है।

शॉपिंग लिंक एड को अपने साइट पर प्रदर्शित करने के लिए आपको किसी भी तरह का अतिरिक्त ऐड का कोड डालने या परिवर्तित करने की आवश्यकता नहीं है आपको सिर्फ अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर एक बटन पर क्लिक करके इसे चालू करने की आवश्यकता है।

लेकिन आप ये सुनिश्चित करें कि पहले से ही आपके साइट पर गूगल ऐडसेंस का Ads चल रहा है यानी आप पहले से ही ऑटो एड्स या मनुअल एड को चालू करके रखे हैं तभी आप शॉपिंग लिंक एड को चालू करेंगे तो उसके साथ में ये एड भी दिखने लगेगा।

Turn on AdSense Shopping Links

अपने ऐडसेंस अकाउंट में AdSense Shopping Links Ads को Enable करने के लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

Step:1 सबसे पहले आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में लॉगिन करें।

Step:2 अब अपने ऐडसेंस अकाउंट के होम पेज में ही बाएं तरफ Optimisation के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Labs के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step:3 अब Enabled Labs के सेक्शन में turn on AdSense shopping links लिखा होगा और उसी के सामने एक छोटा सा बटन रहेगा उसके ऊपर क्लिक करके चालू करें। (नीचे चित्र देखें)

Step:4 अब 12 से 24 घंटे का इंतजार करें और आपके साइट पर Shopping Links Ads दिखने लगेगा।

नोट: ध्यान रहे एडसेंस शॉपिंग लिंक्स आपके योग्य पोस्ट पर ही दिखाए जाएंगे जो पोस्ट इस एड को प्रदर्शित करने लायक नहीं होगा उस पेज पर इस एड को नहीं दिखाया जाएगा।

क्या शॉपिंग लिंक के लिए Auto Ads चालू करना जरूरी है?

आपके साइट पर शॉपिंग लिंक्स एड दिखे इसके लिए Auto Ads को चालू करना जरूरी नहीं है अगर आप अपने साइट पर खुद से एड कोड डालकर यानी मनुअल एड लगाए हैं तो भी आप के योग्य पृष्ठों पर शॉपिंग लिंक्स एड दिखाई दे सकता है।

आपके साइट पर ऐडसेंस एड का कोड होना चाहिए चाहे वो अपने आप चलने वाले एड का कोड हो या मनुअल रूप से लगाया गया कोड हो फिर आपके साइट पर शॉपिंग लिंक एठ दिखने लगेगा।

क्या मैं शॉपिंग लिंक Ad बंद कर सकता हूं?

हां आप कभी भी अपने ऐडसेंस अकाउंट में जाकर Optimisation के ऑप्शन पर क्लिक करें फिर Labs के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर शॉपिंग लिंक्स को बंद करने के लिए छोटा बटन पर क्लिक करके ऑफ कर दें।

आप शॉपिंग लिंक्स ऐड को कभी भी चालू या बंद कर सकते हैं जब भी आप इसे चालू करेंगे तो कुछ समय लगेगा गूगल को आपके साइट पर एड दिखाने में।

शॉपिंग लिंक एड का कमाई ऐडसेंस में कहां पर देखें?

जब आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में शॉपिंग लिंक को चालू करते हैं और सिर्फ पार्टीकूलर इसी एड से जो भी कमाई होती है उसे देखने के लिए आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में महीने के आखिरी में जाकर Payment वाले ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Also Read

और अंत में

तो हमने यहां पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा चालू किया गया नया AdSense Shopping Links Ads को Enable करना सिखा हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने ऐडसेंस अकाउंट में शॉपिंग लिंक सुविधा को चालू कर लिए होंगे।

हम आपके सहायता के लिए सदा तत्पर रहते हैं अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमसे उत्तर पाएं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!