WordPress Author Box सभी पोस्ट में लगाये – हिंदी में

इस एपिसोड में हम सीखेंगे की WordPress Author Box क्या है और इसे हम Plugin के साथ अपने सभी पोस्ट में कैसे लगाएं।

Author Box क्या है?

जब आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढेंगे तो पोस्ट समाप्त होने के बाद आपको एक Author Box दिखेगा जिसमें मेरा फोटो और चार लाइन में मेरे बारे में लिखा हुआ मिलेगा साथ ही कुछ सोशल प्रोफाइल्स के लिंक भी मिलेंगे।

इसी बॉक्स को Author Box कहा जाता है इसमें Blog के Owner का फोटो के साथ संक्षिप्त में उनकी जानकारी होती है साथ ही सोशल प्रोफाइल्स के लिंक भी होते हैं इस पर क्लिक करके यूजर फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि प्लेटफार्म पर जाकर इस औथर को फॉलो करते हैं।

Author Box क्यों लगाना चाहिए?

Author Box हमारे Blog या Website के अथॉरिटी को बढ़ाता है इस बॉक्स के जरिए यूजर्स पोस्ट पढ़ते-पढ़ते हमारे बारे में भी जान पाते हैं साथ ही उस बॉक्स में सोशल प्रोफाइल लिंक के द्वारा वो हमें फॉलो भी करते हैं।

आपका ब्लॉग blogger पर हो या wordpress पर या किसी अन्य प्लेटफार्म पर अगर आप ब्लॉगिंग को अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लंबे समय तक ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आपके यूजर्स और गूगल दोनों ही आपके ब्लॉग पर विश्वास करें तो फिर आपको अपने ब्लॉग में Author Box जरूर लगाना चाहिए।

Author Box में क्या जानकारी दें?

Author Box में आप निम्नलिखित जानकारी दे सकते हैं जैसे-

  • 1. आप अपना पहला एवं अंतिम नाम जोड़े।
  • 2. आप अपना फोटो या अवतार जोड़ें।
  • 3. चार लाइन में आप अपने बारे में लिखें।
  • 4. अपना सोशल प्रोफाइल जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, लिंकडइन इत्यादि का लिंक दे।
  • 5. आप अपना ईमेल एड्रेस लिखें।
  • 6. एक Feedback Button लगायें।
  • 6. Author Box को साधारण लेकिन आकर्षक बनाएं।

WordPress Author Box कैसे लगाएं?

आपके सभी पोस्ट के शुरुआती में या लास्ट में Author Box दिखे इसके लिए आप कुछ वर्डप्रेस प्लगइन का सहारा ले सकते हैं।

वैसे तो आप बिना Plugin के भी अपने सभी पोस्ट में Author Box दिखा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अपने WordPress Theme के कोड में कुछ बदलाव करना होगा और ये काम नए blogger नहीं कर पाते हैं।

इसलिए हम यहां पर WordPress Plugins का सहारा लेंगे जो की बहुत ही आसान है। बस आपको प्लगइन इंस्टॉल करना है और कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना है।

WordPress Plugin के द्वारा Author Box बनाने के लिए आपको 7 स्टेट्स को फॉलो करना है जैसे-

  • 1. WordPress Author Box Plugin Install करना
  • 2. Plugin के Settings को ओपन करना।
  • 3. अपना नाम एवं बायो लिखना।
  • 4. एक अपना फोटो लगाना।
  • 5. सोशल प्रोफाइल के लिंक ऐड करना।
  • 6. सोशल प्रोफाइल के बटन को अलग-अलग कलर में डिजाइन करना।
  • 7. Plugin के Settings को सेव करना

और इतना करते ही आप अपना कोई सा भी पोस्ट को ओपन करेंगे तो WordPress Author Box दिखा करेगा जो आपने प्लगइन के सेटिंग्स में डिजाइन किया था।

Simple Author Box Installation और Setup

Author Box के लिए हम आपको एक पॉपुलर वर्डप्रेस प्लगइन का इस्तेमाल करेंगे जिसका नाम है Simple Author Box इसे डाउनलोड करने के लिए इस लिंक को ओपन करें।

या फिर आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करने के बाद प्लगइन में जाकर Add New पर क्लिक करें और फिर सर्च बॉक्स में सर्च करें Simple Author Box और फिर इसे इंस्टॉल करने के बाद एक्टिवेट करें। (नीचे चित्र देखें)

Simple Author Box
Simple Author Box

प्लगइन एक्टिवेट होते ही आप प्लगइन लिस्ट में आ जाएंगे अब इस प्लगइन को कॉन्फ़िगर करने के लिए अपने प्लगइन लिस्ट में इस प्लगइन को ढूंढें और फिर Configure Author Box के लिंक पर क्लिक करें।

और फिर आप इस प्लगइन के सेटिंग्स में आ जाएंगे अब यहां पर बाय साइड में कुछ ऑप्शन है अब हम एक एक ऑप्शन पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव करेंगे।

Visibility

इस सेटिंग्स में पहला ऑप्शन Visibility के ऊपर क्लिक करें और नीचे पोस्ट के सामने छोटे डब्बा पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर सबसे नीचे Save Settings के बटन पर क्लिक करें।

इतना करने से आपके सभी पोस्ट पर Author Box दिखने लगेगा आप चाहें तो पेज, कैटेगरी में भी Author Box दिखाने के लिए इन दोनों के बॉक्स पर टिक मार्क करके सेव कर सकते हैं।

Element

Simple Author Box के सेटिंग्स में अगला ऑप्शन Element पर क्लिक करें और दाहिने साइड में Show Author Email के सामने वाले बटन को चालू करें इससे आॅथर बॉक्स में ईमेल आईडी डालने का ऑप्शन मिलेगा।

फिर अगला ऑप्शन Open social icon links in a new tab के सामने वाले बटन को एनेबल करने पर आपके सोशल प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लिक करने पर नया टैब में ओपन हुआ करेगा, आप चाहें तो इसे चालू करें या फिर बंद ही रहने दें ये आपके ऊपर डिपेंड करता है।

अब नीचे Save Settings के बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को भी सेव करें।

Appearance

अब बाय साइड में अगला सेटिंग्स Appearance पर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में आप अपना अवतार बॉक्स के साइज एवं लोकेशन को सेट कर सकते हैं, और फिर नीचे Save Settings पर क्लिक करें।

Author box Tabs

अगला सेटिंग्स Author box Tabs पर क्लिक करें और दाहिने साइड में ऑथर बॉक्स में लिखा गया टाइटल, टेक्स एवं बैकग्राउंड के कलर को सेट करें और फिर Save Settings पर क्लिक करें।

Author box में Bio एवं फोटो डालना

अभी तक हमने Simple Author Box के लगभग सभी जरूरी सेटिंग्स को सेव कर लिया है अब ऑथर बॉक्स में अपना फोटो और अपने बारे में लिखना एवं सोशल प्रोफाइल का लिंक्स डालना बाकी रह गया है।

इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में एक बार फिर से लॉगिन करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में प्रोफाइल आइकन पर माउस कर्सल ले जाकर Edit Profile के बटन पर क्लिक करें।

Edit Profile के बटन पर क्लिक करने के बाद बिल्कुल नीचे के तरफ आ जाएं और आप देखेंगे कि अब आपको अपना बायो लिखने के लिए biographical info में एक अलग टैब मिल गया है।

अब आप इस टैब में अपना बायो लिखने के बाद किसी भी टेक्स पर लिंक दे सकते हैं एवं उसे बोल्ट या इटैलिक भी कर सकते हैं।

अब और नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और custom user profile image (Simple Author Box) के नीचे अपलोड इमेज के बटन पर क्लिक करके आप अपना एक इमेज को अपलोड करें।

इमेज अपलोड करने के बाद नीचे social media links वाले सेक्शन में आप अपने सभी सोशल प्रोफाइल के लिंक एक-एक करके डालें और फिर लास्ट में सबसे नीचे Update Profile के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सभी पोस्ट में Simple Author Box Plugin के द्वारा Author Box दिखाए जाएंगे आप अपना किसी भी पोस्ट को ओपन करके चेक करें ये पोस्ट के लास्ट में दिखा करेगा।

फिलहाल इस प्लगइन के बहुत सारे फीचर्स फ्री हैं हो सकता है आने वाले समय में पेड हो जाए। वैसे इसके अलावा भी और भी बहुत सारे प्लगइन है Author Box बनाने के लिए।

ये भी पढ़ें
Advanced WordPress SEO Settings

Comment box से Website url Field Remove कैसे करें

Website का Full Backup कैसे ले cPanel के द्वारा

और अंत में

वैसे तो विजिटर्स आपके बारे में जानने के लिए आपके Blog में About us Page पर जाकर आपके बारे में पढ़ सकते हैं लेकिन Author Box के द्वारा विजिटर को हर पोस्ट में आपके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी मिल जाती है।

साथ ही Author Box में दिए गए सोशल प्रोफाइल के लिंक के द्वारा वो आपके साथ अन्य प्लेटफार्म पर भी जुड़ पाते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा क्या अभी भी आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें और हमें बताएं।

Leave a Comment