WordPress Blog Kaise Banaye | हिंदी में सभी जानकारी

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की WordPress Blog Kaise Banaye तो अगर आप भी blogging करके अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो अपनी भाषा में एक blog जरूर बनाइए इससे आप सिर्फ पैसा ही नहीं बल्कि नाम भी कमा पाएंगे।

wordpress blog kaise banaye

वैसे तो आज के समय में blogging करके पैसा कमाना थोड़ा कठिन जरूर हो गया है लेकिन नामुमकिन कुछ भी नहीं है सब आपके मेहनत के ऊपर डिपेंड करता है अगर आप मेहनत से काम करेंगे तो किसी भी क्षेत्र में आगे जरूर निकलेंगे।

WordPress या blogger कौन सा प्लेटफार्म चुने?

wordpress blog kaise banaye आप wordpress पर भी blog बना सकते हैं और blogger पर भी, ब्लॉगर पर आपको कोई खर्चा नहीं आएगा आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं वहीं वर्डप्रेस पर आपको कुछ पैसे लगाने पड़ेंगे।

क्योंकि blogger गूगल का प्रोडक्ट है और यहां पर hosting और domain name गूगल का ही होता है लेकिन वर्डप्रेस पर आपको होस्टिंग भी अपना खरीदना होगा और डोमेन नेम भी।

लेकिन फिर भी मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि अगर आप लंबे समय तक blogging करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप wordpress पर ही थोड़ा पैसे लगाकर blog बनाइए।

क्योंकि ब्लॉगर एक सिंपल सा है आपको यहां पर ज्यादा कुछ ऑप्शन नहीं मिलेंगे और आप अपने Blog को ज्यादा कस्टमाइज नहीं कर पाएंगे और इस प्लेटफार्म पर आपके ब्लॉग को रैंक कराने में भी बहुत ज्यादा मेहनत लगता है।

वही WordPress पर आप अपने वेबसाइट को अपने मर्जी के अनुसार जैसे चाहे वैसे बना सकते हैं कस्टमाइज कर सकते हैं यहां पर हर एक काम के लिए आपको plugin मिलेगा जिससे आप बिना कुछ किए अपने ब्लॉग को जैसे चाहे वैसे बना सकते हैं।

अब बहुत सारे लोगों को जो इस क्षेत्र में नए हैं उनको hosting और domain name के बारे में भी शायद पता नहीं होगा तो उनके लिए हम थोड़ा सा नीचे डिस्कस कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें
Blog के लिए About us Page कैसे बनाये और About us में क्या लिखें
Blogger Sitemap Kaise Banaye – हिंदी में पूरी जानकारी

Domain Name Kya Hai

domain name ब्लॉग या वेबसाइट का नाम होता है या फिर यह कहे कि एक एड्रेस होता है और उसी एड्रेस के जरिए लोग हमारे blog या website पर विजिट करते हैं।

उदाहरण के लिए मेरे इस वेबसाइट का domain name है blogseohelp.com तो आप इस एड्रेस को किसी भी ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करेंगे तो मेरे वेबसाइट पर आ जाएंगे।

domain name को आप go Daddy से खरीद सकते हैं क्योंकि भारत में ये वेबसाइट डोमेन नेम बेचने के लिए मशहूर है और लगभग सभी इसी साइट से अपना डोमेन नेम खरीदते हैं।

domain name को यूनिक बनाने की कोशिश करें किसी भी कंपनी या ब्रांड का नाम आपकी डोमेन नेम में नहीं आना चाहिए नहीं तो आगे चलकर प्रॉब्लम हो सकता है और अपने ब्लॉग के टॉपिक से मिलता जुलता domain name बनाना चाहिए।

Hosting Kya Hai

Hosting एक तरह से जगह हो सकता है जहां पर आप अपने blog के वो सारा डेटा बेस और फाइल्स को रखते हैं। जब आप अपने ब्लॉग पर कोई आर्टिकल या इमेज डालते हैं तो वो आपके hosting के ऊपर ही रहता है।

जब आप एक नया blog बनाते हैं तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा कुछ डाटा या फाइल्स नहीं होते हैं और आपके साइट पर विजिटर भी नहीं होते हैं इसलिए शुरुआती में हम होस्टिंग का छोटा वाला प्लान को चुनते हैं फिर आगे चलकर फाइल्स ज्यादा होने पर उसे अपग्रेड करके बड़ा वाला प्लान ले लेते हैं।

आप hosting या domain name को एक महीने से लेकर तीन साल या पांच साल तक के लिए रजिस्टर करा सकते हैं लेकिन होस्टिंग को आप एक साल के लिए ही रजिस्टर कराएं क्योंकि आगे चलकर इसे अपग्रेड कराना पड़ सकता है।

WordPress Blog Kaise Banaye

सबसे पहले हम एक domain name खरीदेंगे फिर एक hosting खरीदेंगे और फिर अपने डोमेन नेम को होस्टिंग से कनेक्ट करेंगे और इसके बाद अपने होस्टिंग पर वर्डप्रेस को इंस्टॉल करेंगे और इतना करते ही हमारा blog बनकर तैयार हो जाएगा।

Domain Name Kaise Kharide

domain name खरीदने के लिए आप सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाइए अब यहां पर आपके मोबाइल या कंप्यूटर का स्क्रीन कुछ इस तरीके से दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

wordpress blog kaise banaye

यहां आपको ऊपर सर्च बॉक्स में अपना डोमेन नेम .com .in, .net या फिर जिस भी एक्सटेंशन में चाहिए उसके साथ में टाइप करना है उदाहरण के लिए आपने अपना डोमेन नेम रखा है blogseohelp तो यहां पर टाइप करेंगे blogseohelp.com और फिर दाहिने साइड में search domain के ऊपर क्लिक करना है।

अब अगर आपके द्वारा टाइप किया हुआ नाम उपलब्ध होगा तो फिर नीचे एक मैसेज आ जाएगा your domain is available और अगर वह नाम पहले से किसी और ने ले रखा है तो फिर नीचे मैसेज आएगा blogseohelp.com is taken यानी यह नाम किसी और ने रजिस्टर करा रखा है।

फिर आप कुछ और नाम रखेंगे और उसे चेक करेंगे, डोमेन नेम उपलब्ध होने पर नीचे  पर क्लिक करके अपने कार्ड में ऐड कर लेना है और फिर सर्च बॉक्स के सामने continue to cart के ऊपर क्लिक करेंगे।

continue to cart पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपके डोमेन नेम से जुड़ी और भी सुविधाएं दिखाई जाएगी जैसे आपके डोमेन के लिए privacy and protection, protection and security इत्यादि तो अगर आपको यह सुविधाएं चाहिए तो इसके लिए कुछ अलग से पैसे देने पड़ेंगे।

यदि आपको यह सुविधाएं नहीं चाहिए तो नीचे no thanks के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और फिर दाहिने साइड में फिर से एक बार continue to cart के ऊपर क्लिक करेंगे।

दोबारा continue to cart के ऊपर क्लिक करने पर आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको यह चुनना है कि आप अपना domain name एक साल के लिए रजिस्टर करवाएंगे या फिर 10 साल के लिए।

आप जितने भी साल के लिए डोमिन को रजिस्टर करना चाहते हैं उतना चुन लेने के बाद नीचे आपके डोमेन का 1 साल से लेकर जितने साल का भी आपने चुना है उतने साल का पैसा दिखाया जाएगा।

अब आप नीचे chech out के ऊपर क्लिक करेंगे और आप GoDaddy के साइन इन वाले पेज पर आ जाएंगे अगर आपका पहले से यहां अकाउंट है तो यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करेंगे या फिर create an account के ऊपर क्लिक करके एक नया अकाउंट बनाएंगे।

अकाउंट बनाने के बाद आप अपने यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करेंगे और फिर आप पेमेंट वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आप payment method चुनेंगे यानी आप किस तरह से पेमेंट करना चाहते हैं।

पेमेंट करते ही आपके domain खरीदने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपके GoDaddy account में वह domain register हो जाएगा।

हमने एक नया domain name खरीद लिया है अब हम hosting खरीदेंगे और उसने अपना डोमेन नेम जो अभी-अभी खरीदा उसको कनेक्ट करेंगे और फिर उस पर wordpress को इंस्टॉल करेंगे। wordpress blog kaise banaye के इस कड़ी में अब हम hosting खरीदना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Blog Ko Google Par Kaise Laye – स्टेप बाय स्टेप हिंदी में
Free Blog Kaise Banaye पैसे कमाने वाला ब्लॉग 2020

Hosting Kaise Kharide

hosting खरीदने के लिए आप दिए गए लिंक bluehost पर क्लिक करेंगे तो ब्लूहोस्ट के साइट पर आ जाएंगे लेकिन ध्यान रहे ये आपको रीडायरेक्ट करके bluehost.in पर भेज देगा लेकिन हमें ब्लूहोस्ट डॉट कॉम से होस्टिंग खरीदना है।

आप ऊपर दिए गए bluehost.com के लिंक पर क्लिक करके साइट पर जाएंगे तो थोड़ी देर रुकेंगे यह आपको bluehost.in पर रीडायरेक्ट करेगा फिर आप ऊपर दाहिने साइड में inr के ऊपर क्लिक करके usd पर क्लिक करेंगे तो आप वापस bluehost.com पर आ जाएंगे। (नीचे चित्र देखिए)

wordpress blog kaise banaye

अब यहां पर आप get started के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने इनका सभी प्लांस दिखाई देगा और आप इनमें से कोई सा भी प्लान को सिलेक्ट कर सकते हैं। (नीचे चित्र देखिए003)

wordpress blog kaise banaye

अगर आप blogging के क्षेत्र में नया है अभी अभी अपना blog स्टार्ट कर रहे हैं तो मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप इनमें से Basic plan को चुने और एक साल के लिए ही खरीदें।

जब आपका ब्लॉग पुराना होने लगेगा आपके ब्लॉग पर फाइल्स और डेटाबेस की साइज बड़ी होने लगेगी विजिटर आने लगेंगे फिर आप इनके बड़े वाले प्लान में स्विच कर सकते हैं।

बेसिक प्लान को चुनने के लिए basic के नीचे select के ऊपर क्लिक करें और आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला ऑप्शन में या तो आप यहां से डोमेन नेम खरीदें जो कि अभी के समय में बिल्कुल फ्री है।

या फिर आप दूसरा ऑप्शन में अपना पहले से खरीदा हुआ डोमिन को डालकर और नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे और आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर दिए गए फॉर्म को भर के एक अकाउंट बनाना है।

फॉर्म में आपको कुछ जानकारी देना होगा जैसे first name, last name, address, phone number, email address इत्यादि भरने के बाद और नीचे के तरफ जाएंगे तो account plan चून लेंगे जैसे आपको 12 महीने के लिए यह होस्टिंग चाहिए 24 महीने के लिए या फिर 36 महीने के लिए।

मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप 12 महीने के लिए ही इस प्लान को लीजिए आगे चलकर आप इनके बड़े वाले प्लान में अपग्रेड कर सकते हैं।

प्लान चुनने के बाद नीचे इसमें कुछ और सुविधाएं ब्लूहोस्ट अपने तरफ से दे रहे हैं आप चाहे तो इनको ले सकते हैं इसके लिए आपको एक्स्ट्रा पे करना पड़ेगा और आप चाहें तो उन सुविधाओं के पहले छोटा सा डब्बा के ऊपर क्लिक करके अनटिक कर सकते हैं जिसमें पहले से टिक मार्क लगा हुआ है।

अब इस फॉर्म में सबसे नीचे पेमेंट करने के लिए आप अपना कार्ड की जानकारी डाल कर और फिर सबसे नीचे submit के ऊपर क्लिक करेंगे।

submit के ऊपर क्लिक करते हैं आपका पेमेंट सक्सेजफुल हो जाएगा और आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब इस पेज पर create your account लिखा रहेगा और उसके नीचे अभी-अभी आपने जो पेमेंट किया है उसका बिल रहेगा।

अब आपको create your account के ऊपर क्लिक करना है और एक पासवर्ड बनाना है फिर उसी पासवर्ड को नीचे दोबारा से कंफर्म करके उसके नीचे create account के ऊपर क्लिक करना है।

create account के ऊपर क्लिक करते ही आपका ब्लूहोस्ट पर अकाउंट बन जाएगा और फिर आप go to login पर क्लिक करके अपना वही domain name डालकर फिर नीचे जो अभी-अभी पासवर्ड बनाया था उसको डालेंगे और फिर login के ऊपर क्लिक करेंगे।

लॉगइन होते हैं आपसे तीन सवाल पूछा जाएगा पहला what kind of site are your creating तो इसमें आप blog को चुनेंगे दूसरा सवाल है what type is it तो इसमें आप अपना ब्लॉग का टॉपिक क्या है वो चुनेंगे।

और तीसरा सवाल रहेगा who are you creating a site for तो इसमें आप my self को चुनेंगे और फिर नीचे continue के ऊपर क्लिक करेंगे।

अब आप एक दूसरे पेज पर आ गए हैं यहां पर चार बॉक्स दिखेगा तो अगर आप ब्लॉग बना रहे हैं तो blog के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर से नीचे continue के ऊपर क्लिक कर देंगे।

continue के ऊपर क्लिक करने के बाद आप फिर से एक दूसरे फॉर्म में आ जाएंगे और यहां पर आपको ऊपर अपना ब्लॉग के नाम टाइप करना है उदाहरण के लिए मेरा ब्लॉग है blogseohelp.com तो मैं इसका नाम टाइप करूंगा Blog SEO Help.

नाम टाइप करने के बाद नीचे what’s your site’s tagline मे आप अपने ब्लॉग से जुड़े टैग लाइन डालेंगे और फिर उसके नीचे are you comfortable with creating website के नीचे a little के सामने पहला गोल बॉक्स पर क्लिक करेंगे और फिर नीचे continue to theme selection के ऊपर क्लिक करेंगे।

continue to theme selection पर क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आप अपने हिसाब से कोई अच्छा सा थीम चुन लेंगे और आप किसी भी थीम पर जैसे क्लिक करेंगे वैसे WordPress ऑटोमेटिकली इंस्टॉल होने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा

इसमें करीब 5 से 10 मिनट तक का समय लग सकता है ये प्रोसेस ब्लूहोस्ट वाले ही करते हैं जैसे वर्डप्रेस इंस्टॉल होगा वैसे आप ब्लूहोस्ट के अकाउंट में रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

और अब यहां पर आप बाएं साइड में home के नीचे my sites के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर दाहिने साइड में आपका domain name दिखेगा और उसके नीचे login पर क्लिक करना है।

login पर क्लिक करते ही आप अपने wordpress के admin panel में login हो जाएंगे और हमारा ब्लॉग वर्डप्रेस पर बन चुका है लेकिन एक काम हमारा अभी भी बाकी है और वो काम है अपने domain को hosting से कनेक्ट करना।

क्योंकि हमारा होस्टिंग bluehost से है और हमारा डोमेन गो डैडी से हमने खरीदा था तो दोनों अलग-अलग कंपनी है इसलिए दोनों को आपस में कनेक्ट करना पड़ेगा।

अगर आप डोमेन नेम भी ब्लूहोस्ट से ही लिए होते तो फिर कनेक्ट करने का झंझट नहीं होता लेकिन क्योंकि हमने दोनों अलग-अलग कंपनी से लिया हुआ है।

Domain को Hosting से कैसे कनेक्ट करें

इसके लिए हमें अपना bluehost account में लॉगिन करके वहां से ब्लूहोस्ट का नेमसर्वर को कॉपी करना है और गोडैडी अकाउंट में लॉगिन करके वहां पर अपना डोमिन का नेमसर्वर में डालना है।

नेमसर्वर चेंज करने के लिए आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन करेंगे फिर बाएं साइड में domain के ऊपर क्लिक करेंगे तो दाहिने साइड में आपका डोमेन दिखाई देगा अब आपके डोमेन के दाहिने साइड में mange लिखा है इसी के ऊपर क्लिक करना है।

mange के ऊपर क्लिक करते ही ब्लूहोस्ट का दो नेमसर्वर दिखेगा इन दोनों नेमसर्वर को कॉपी कर लेंगे और फिर go Daddy account में लॉगिन करेंगे और अपना डोमेन के DNS में जाएंगे।

DNS के ऊपर क्लिक करेंगे तो वहां पर नीचे के तरफ आपको डोमेन का नेमसर्वर पहले से डाला हुआ दिखेगा उसे डिलीट करके जो हमने ब्लूहोस्ट का नेमसर्वर को काॅपी किया था उसी को यहां पर पेस्ट करके सेव कर देंगे।

सेव कर लेने के बाद इसे अपडेट होने में कुछ समय लगता है जैसे यह अपडेट हो जाएगा वैसे आपका वेबसाइट लाइव हो जाएगा और हमारा वेबसाइट बनाने का प्रोसेस यहीं पर खत्म होता है।

अब आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट डाल सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको एक प्लगइन इंस्टॉल करना होगा search engine optimization के लिए, इसके लिए या तो आप yoast seo plugin को इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर rank math को दोनों ही प्लगइन अच्छे हैं।

ये प्लगइन आपके पोस्ट लिखते समय आपको सजेस्ट करेंगे कि की वर्ड कितने डालना है टाइटल डिस्क्रिप्शन एवं टैग किस तरीके से रखना है तो इससे आपके पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल में रैंक करेंगे।

और अगर आप इस पूरा प्रोसेस को वीडियो के रूप में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को देखें इसमें स्टेप बाय स्टेप ऊपर बताए गए जानकारी को लाइव करके दिखाया गया है।

हम हमेशा यही प्रयत्न करते हैं कि इस साइट पर जो भी विजिटर आएं उनको संपूर्ण जानकारी मिले और इसके लिए उन्हें कहीं और ना जाना पड़े।

हमने यहां पर सीखा की WordPress Blog Kaise Banaye साथ ही डोमेन और होस्टिंग भी खरीदने का पूरा प्रोसेस जाना और blogger एवं wordpress में भी अंतर को समझा।

अगर आपके पास इस पोस्ट WordPress Blog Kaise Banaye से संबंधित किसी भी तरह का सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

3 thoughts on “WordPress Blog Kaise Banaye | हिंदी में सभी जानकारी”

  1. बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बहुत-बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment