WordPress Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये | सिर्फ दो कारगर तरीका

WordPress website loading speed कैसे बढ़ाये इसके लिए इस पोस्ट में सिर्फ दो कारगर तरीका बताया जाएगा, और हम आपको बहुत सारा plugins इंस्टॉल करने का सलाह नहीं देंगे क्योंकि स्पीड बढ़ाने के नाम पर बहुत से ऐसे प्लगइन हैं जो unused css उत्पन्न करके हमारे Blog का Loading Speed को दयनीय स्थिति में पहुंचा देते हैं।

WordPress Website Loading Speed कैसे बढ़ाये?

हम सभी को अपना Blog या Website Fast चाहिए होता है क्योंकि एक तेजी से लोड होने वाला वेबसाइट सिर्फ यूजर के लिए ही नहीं बल्कि गूगल के नजर में भी ज्यादा वैल्यू वाला होता है और एक फास्ट वेबसाइट पर अगर कॉन्टेंट अच्छा है तो फिर उसे सर्च इंजन में रैंक करने में कठिनाई नहीं होती है।

एक फास्ट वेबसाइट SEO के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होता है हम यहां पर आपको सिर्फ दो तरीके बताएंगे और इसके अलावा आपको कुछ सुझाव बताया जाएगा, हम आपको उम्मीद दिलाते हैं इन दो तरीकों को अपनाकर और दिए गए सुझाव को ध्यान में रखकर आपका वेबसाइट तेजी से लोड होने लगेगा।

हम आपको जो दो तरीके बताने वाले हैं वो थोड़ा सा खर्चीला हो सकता है लेकिन फ्री के तरीके अपनाने से कहीं बेहतर रहेगा। आपको पता होना चाहिए आज के समय में कुछ भी फ्री में नहीं मिलता है अगर कोई आपको कुछ सुविधाएं फ्री में उपलब्ध करा रहा है तो फिर आप ये समझ लीजिए कि उससे कुछ खास फायदा होने वाला नहीं है, अब हम website loading speed कैसे बढ़ाये इससे पहले लोडिंग स्पीड होता क्या है थोड़ा इसके बारे में जानकारी लेंगे।

Loading Speed क्या है?

Blog या Website Loading Speed का मतलब आपका ब्लॉग या वेबसाइट ओपन होने में लगने वाला समय होता है यानी जब कोई आपके ब्लॉग या किसी पेज को ब्राउज़र में ओपन करता है तो उस पेज को वो ब्राउज़र कितना देर में लोड करता है।

उदाहरण के लिए आपने अपने वेबसाइट का एड्रेस किसी ब्राउजर में टाइप किए और फिर जैसे आपने सर्च बटन पर क्लिक किया तो आपके साइट का लोडिंग स्पीड का समय शुरू हो जाता है अब उदाहरण के लिए आपका वेबसाइट एक सेकंड में ओपन हो गया तो फिर आपके वेबसाइट का लोडिंग स्पीड एक सेकंड होगा।

अगर आपका साइट एक से तीन सेकंड में ओपन हो रहा है तो ये बहुत अच्छा है और 3 से 5 सेकंड अच्छा है और 5 से 8 सेकंड खराब है। तो ऐसे में हमें अपना वेबसाइट का लोडिंग स्पीड फास्ट करने के लिए कुछ तरीके अपनाने होते हैं।

Website Loading Speed Slow क्यों होता है?

जब हमारा वेबसाइट धीरे-धीरे पुराना होता है और उसमें कंटेंट, फीचर्स, अनेक तरह के टूल्स, एवं फैसिलिटी बढ़ता जाता है तो इसी हिसाब से उस वेबसाइट में कोड और स्क्रिप्ट्स एवं इमेजेस भी बढ़ते जाते हैं और ये सभी कंटेंट हमारे साइट पर आ रहे यूजर के डिवाइस में लोड होने में पहले के मुकाबले ज्यादा समय लगते हैं।

और इस हिसाब से हम अपने वेबसाइट को ऑप्टिमाइज नहीं कर पाते हैं जिसके वजह से हमारा वेबसाइट का लोडिंग स्पीड धीमा होता जाता है, और आपके साइट का स्पीड का स्कोर नीचे के तरफ चला जाता है।

कई बार हम अपने साइट के लोडिंग स्पीड फास्ट करने के लिए कई तरह के अनाप-शनाप प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है ये प्लगइन ही हमारे साइट का लोडिंग स्पीड को बदतर कर देते हैं क्योंकि आप अपने साइट में जितने ज्यादा से ज्यादा प्लगइन का इस्तेमाल करेंगे उतने ज्यादा से ज्यादा आपके साइट में unused css और JavaScript बढ़ते जाते हैं।

Website Loading Speed क्यों बढ़ाये?

10 नवंबर 2020 को गूगल ने ऑफीशियली रूप से एक नए अपडेट page experience को अनाउंस किया था और इस पेज एक्सपीरियंस अपडेट में पहला पार्ट वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 2:30 सेकेंड से कम होना बताया गया है।

यानी अगर आपके वेबसाइट की लोडिंग स्पीड 2:30 सेकेंड से ज्यादा आ रहा है तो फिर आपके वेबसाइट की रैंकिंग को डाउन कर दिया जाएगा इसलिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को इस अपडेट के अनुसार ढालना चाहिए यानी अपने साइट की लोडिंग स्पीड 2:30 सेकेंड से कम में ही रखना होगा।

अगर आपके साइट का लोडिंग स्पीड फास्ट होता है तो ये सिर्फ गूगल के लिए ही नहीं बल्कि यूजर के लिए भी फायदेमंद होता है आज के समय में हर कोई एक फास्ट वेबसाइट पर ही विजिट करना चाहता है वेबसाइट स्लो होने पर अच्छा खासा लिखा गया कान्टेंट भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाता है।

आपके साइट वर्तमान में गूगल के इस अपडेट Page Experience के पहला पाट को पूरा करती है या नहीं इसे जांचने के लिए Google search console के अकाउंट में core web vitals इस ऑप्शन पर क्लिक करें और चेक करें।

अगर core web vitals में ज्यादातर url “poor url” की सूची में दिख रहा है तो फिर यहां पर बताए गए दोनों तरीकों को अपनाकर अपने साइट का लोडिंग स्पीड फास्ट करें फिर वापस सर्च कंसोल में जाकर core web vitals पर क्लिक करके open report पर क्लिक करें और फिर गूगल को दोबारा से इन यूआरएल को जांच करने के लिए आग्रह करें।

ये भी पढ़ें
WordPress blog setting कैसे करें

कैसे WordPress Appearance में Theme Editor को Enable किया जाए

WordPress Website की Loading Speed बढ़ाने का दो कारगर तरीका

website loading speed कैसे बढ़ाये इसके लिए आपको थोड़ा सा पैसे खर्च करने की आवश्यकता है हम यहां पर WP Rocket Plugin की बात कर रहे हैं आपको सिर्फ इस एक प्लगइन को इंस्टॉल करना है सेट अप करना है और फिर आपके साइट की लोडिंग स्पीड कितना भी धीमा हो एक से दो सेकेंड के अंदर ओपन होने लगेगा।

इस प्लगइन को आप अपना किसी भी तरह के WordPress Website में यूज कर सकते हैं चाहे आपका ब्लॉग छोटा हो या फिर बड़ा ये हर एक तरह के वेबसाइट के लिए डिजाइन किया गया है। हम अपने पुराने साइट पर इस प्लगइन को पिछले दो साल से यूज कर रहे हैं और इसका परफॉर्मेंस को देखने के बाद इस पोस्ट को लिख रहे हैं।

वर्तमान में इस प्लगइन को खरीदने में आपका करीब $49 यानी भारतीय रुपयों में करिब 3550 रुपए खर्च होगा और ये प्लगइन एक साल के लिए एक वेबसाइट, नए अपडेट और फुल सपोर्ट के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इस प्लगइन को इंस्टॉल करके एक्टिवेट करते ही आपके साइट का लोडिंग स्पीड इसके डिफॉल्ट सेटिंग में ही फास्ट हो जाता है।

लेकिन अगर आप इसका सेटअप थोड़ा और अच्छा तरीके से कर लेते हैं तो फिर आपके साइट ओपन होने का समय एक से दो सेकंड के बीच आ जाता है। हम यहां पर इस प्लगइन को खरीदने और इसे इंस्टॉल करने के साथ ही इसका फुल सेटअप करने का प्रोसेस जानेंगे, website loading speed कैसे बढ़ाये इसके लिए आपको 3 स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • 1 WP Rocket Plugin को खरिदें
  • 2 Plugin को Download करके वर्डप्रेस में Install करें
  • 3 WP Rocket Plugin का फुल सेटअप करें
WP Rocket को खरीदना और इंस्टॉल करके फुल सेट अप करना

WP Rocket को खरीदने के लिए आप अपने किसी भी ब्राउज़र में wp rocket को सर्च करें और फिर Buy WP Rocket के ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

wp rocket plugin
wp rocket plugin

Buy WP Rocket के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने इसके 3 प्लान दिखाये जाएंगे पहला “Single” इस प्लान में आपको एक साल के लिए इस प्लगिन का सपोर्ट एवं नए अपडेट मिलेंगे और आप इसे अपने एक वेबसाइट में यूज़ कर पाएंगे।

दूसरा प्लान “Plus” है और इस प्लान में आप अपने तीन वेबसाइट में इस प्लगइन को इंस्टॉल कर पाएंगे, सपोर्ट और नए अपडेट की अवधि एक साल की रहेगी। और तीसरा प्लान “Infinite” में आप unlimited website के लिए इस प्लगइन को यूज़ कर पाएंगे इसमें भी आपको एक साल के लिए सपोर्ट और नए अपडेट मिलेंगे।

आप अपने अनुसार इन तीनों प्लान में से किसी एक प्लान को चुनने के लिए Buy WP Rocket के बटन पर क्लिक करेंगे और क्लिक करते ही आप इनके ऑर्डर वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना है इसके लिए ईमेल, फर्स्ट नेम, लास्ट नेम डालने के बाद अपना देश चुनेंगे और फिर नीचे अपने वेबसाइट का नाम डालेंगे।

वेबसाइट के नाम डालने के बाद नीचे क्रेडिट कार्ड या पेपल इनमें से कोई सा भी पेमेंट करने का ऑप्शन को चुनेंगे और फिर सबसे नीचे palace order पर क्लिक करके पेमेंट करेंगे, और पेमेंट होते ही आपके सामने इस प्लगइन को डाउनलोड करने का बटन मिल जाएगा।

आप इस प्लगइन को जिप फाइल में डाउनलोड करके रख लेंगे और अब इसे अपने वर्डप्रेस में इंस्टॉल करना है आप जैसे इस प्लगइन के जिप फाइल को वर्डप्रेस ने इंस्टॉल करेंगे और एक्टिवेट करेंगे वैसे ये प्लगइन अपने डिफॉल्ट सेटिंग के साथ काम करना शुरू कर देगा और आपके वेबसाइट का लोडिंग स्पीड फास्ट हो जाएगा।

अगर आपको ये Plugin पसंद ना आवे तो इसकी खरीदारी के दिन से 14 दिन के अंदर आप इसे वापस कर सकते हैं और आपका पूरा पैसा आपको वापस मिल जाता है लेकिन आप इसे एक बार इस्तेमाल कर लेंगे तो आप खुद ही इसे वापस करना नहीं चाहेंगे क्योंकि ये प्लगइन आपके वेबसाइट को सुपरफास्ट बना देता है।

अब हम इस प्लगइन के एक्स्ट्रा सेटिंग्स को पूरा करना सीखेंगे जिससे आपके वेबसाइट का परफॉर्मेंस और भी अच्छा हो जाएगा इसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देखें, इस वीडियो में WP Rocket Plugin का फुल सेटअप बताया गया है साथ ही इस वीडियो में अपने वेबसाइट को CDN cloudflare से कनेक्ट करना एवं इसके फायदे के बारे में भी बताया गया है।

Website की Loading Speed बढ़ाने के लिए Cloudflare से कनेक्ट करें

हम वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को फास्ट करने के लिए पहला तरीका WP Rocket Plugin का फुल सेटअप कर चुके हैं अब हम दूसरा तरीका अपनाएंगे इसके लिए हमें CDN Service का इस्तेमाल करना चाहिए इसके लिए सबसे अच्छा जरिया है cloudflare का Free CDN Plan.

CDN यानी content delivery network एक ऐसा सर्विस होता है जिसके जरिए अलग-अलग लोकेशन पर आपके साइट का कॉपी उपलब्ध कराया जाता है उदाहरण के लिए आपके होस्टिंग का सर्वर भारत में हैं लेकिन अगर कोई आपके साइट को दूसरे देश में ओपन करना चाहेगा तो CDN उस यूजर को उस देश का सरवर पर आपके वेबसाइट को उपलब्ध करा देगा इससे आपका साइट तेजी से लोड होता है।

वैसे तो बहुत से कंपनियां सी डी एन उपलब्ध कराती है लेकिन क्लाउडफ्लेयर का फ्री सी डी एन प्लान सबसे बेस्ट होता है। अगर आप ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर WP Rocket Plugin का सेटअप पूरा कर चुके हैं तो आप उसी वीडियो को देखकर अपने वेबसाइट को क्लाउडफ्लेयर के सीडीएन से जरूर कनेक्ट करें।

Website की Loading Speed से संबंधित कुछ अन्य बातें

हमने ऊपर आपको दो तरीके बताए हैं साइट की लोडिंग स्पीड और परफॉर्मेंस को अच्छा बनाने के लिए लेकिन इसके साथ ही आपको अपने Hosting के ऊपर भी ध्यान देना होता है, कई बार हम सस्ता के चक्कर में अनाप-शनाप Hosting ले लेते हैं लेकिन हमारे वेबसाइट का जड़ यानी नीव होस्टिंग ही होता है हमें एक अच्छा होस्टिंग कंपनी का चुनाव करना चाहिए।

हम आपको Bluehost या Digital Ocean का Hosting लेने का सलाह देंगे अगर आप शुरुआती में ही कोई ऐसा होस्टिंग कंपनी चुन लिए थे जिसका परफॉर्मेंस अच्छा नहीं है तो आप ब्लूहोस्ट में स्विच कर सकते हैं।

अपने WordPress Website में बहुत ज्यादा Plugin का इस्तेमाल ना करें बहुत जरूरी होने पर ही प्लगइन इंस्टॉल करें और एक अच्छा लाइटवेट थीम चुने। हम आपको generatepress theme का सुझाव देंगे। इस थिम को आप फ्री में भी यूज़ कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसका प्रीमियम वर्जन लेते हैं तो इसमें आपको बहुत सारा फीचर्स मिल जाता है।

बहुत से लोग प्रीमियम थीम या प्लगइन को फ्री में उपलब्ध कराते हैं लेकिन ऐसे थीम या प्लगइन के फाइल में मालवेयर हो सकते हैं जो आपके साइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आप खुद सोचें जो थीम या प्लगइन पेड है उसे अगर कोई फ्री में उपलब्ध करा रहा है तो उसके पीछे उसका क्या मनसा हो सकता है इसलिए बजट ना होने पर उस थीम या प्लगइन का फ्री वर्जन ही यूज़ करें लेकिन पेड थीम या प्लगइन को फ्री में इस्तेमाल करने के लिए उसका क्रैक फाइल कभी यूज़ ना करें।

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए डिजाइन किया हुआ फीचर इमेज को डायरेक्ट पोस्ट में अपलोड ना करें बल्कि उसे एक अच्छा इमेज कंप्रेशर में कंप्रेस करके उसके फाइल साइज को छोटा जरूर करें फिर अपलोड करें।

और अंत में

अगर आप ऊपर बताए गए इन दोनों तरीकों को अपनाते हैं तो आपके साइट का लोडिंग स्पीड एवं परफॉर्मेंस का क्वालिटी उच्च बना रहेगा और आप लोडिंग स्पीड के समस्या से निजात पा लेंगे।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट website loading speed कैसे बढ़ाये को पढ़कर आपके समस्याओं का समाधान हो गया होगा आप अपना सुझाव या सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment