WordPress में Contact Form कैसे बनाए और जोड़े

अगर आपका Blog वर्डप्रेस पर है तो हम यहां पर सीखेंगे की WordPress में Contact Form कैसे बनाए और जोड़े। आपने लगभग सभी ब्लॉग में पोस्ट के लास्ट में या साइड बार में Contact Form देखा होगा जिसके जरिए कोई भी गुजर वेबसाइट ओनर से अपनी बात बता पाता है।

हमारे Blog या Website पर Contact Form का होना बहुत जरूरी होता है इससे आपके साइट पर आए हुए विजिटर आपसे अपनी बात बता पाते हैं और इससे गूगल के पास भी एक पॉजिटिव संदेश जाता है।

WordPress पर Contact Form बनाने के लिए कई सारी Plugin है लेकिन हम यहां पर एक बहुत ही पॉपुलर Best Plugin का इस्तेमाल करेंगे जिसका इस्तेमाल इस समय करीब 5 मिलियन से भी ज्यादा लोग कर रहे हैं और इस प्लगइन को 5 स्टार रेटिंग मिला हुआ है।

इस प्लगइन का नाम है WP Forms इसके अलावा आप अपने साइट पर कांटेक्ट फॉर्म बनाने के लिए Contact Form 7 इस प्लगइन का भी उपयोग कर सकते हैं।

WordPress में Contact Form कैसे बनाए

WordPress Contact Form बनाने के लिए आपको 4 स्टेप्स को फॉलो करना होगा जैसे

  • 1. WP Form Plugin को इंस्टॉल करना।
  • 2. WP Form के द्वारा एक Contact Form बनाना।
  • 3. Contact Form में ईमेल का सेटिंग्स करना।
  • 4. और फिर Contact Form को अपने Blog पर Add करना।

इस पोस्ट में हम WP Form इस प्लगइन के जरिए अपना WordPress Blog में Contact Form बनाएंगे इसके लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें।

वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन कर लेने के बाद बाएं साइड में Plugin के ऊपर माउस करसल ले जाने के बाद Add New बटन पर क्लिक करें, और फिर दाहिने साइड में सर्च बॉक्स में WP Form टाइप करें और नीचे Contact Form by wp form plugin को इंस्टॉल करने के लिए Install Now के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

Contact Form by wp form plugin

प्लगइन इंस्टॉल हो जाने के बाद एक बार उसी बटन पर फिर से क्लिक करके इसे Activate करें। अब यहां तक हमने WP Form Plugin को इंस्टॉल एवं एक्टिवेट कर लिया है अब हम इस प्लगइन के द्वारा एक Contact Form बनाने का प्रोसेस जानेंगे।

WP Form के द्वारा Simple Contact Form बनाने का प्रोसेस

जब आप WP Form Plugin को इंस्टॉल कर लेते हैं तो तो आपके वर्डप्रेस एडमिन पैनल में बाएं साइड में WP Form करके एक ऑप्शन आ जाता है तो आप इसी ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर नीचे Add New के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Add New

Add New के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया फॉर्म बनाने के लिए कई सारे ऑप्शन मिलेंगे जैसे Blank Form, Simple Contact Form Newsletter Signup Form इत्यादि।

अब हम इसमें Simple Contact Form के ऑप्शन पर क्लिक करके एक सिंपल फॉर्म बनाएंगे और इस फॉर्म के द्वारा अगर कोई आपसे कांटेक्ट करना चाहेगा तो वो अपना नाम डालेगा ईमेल डालेगा और फिर डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद मैसेज सेंड करेगा जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है।

इसके लिए आप Simple Contact Form के टैब में माउस करसल ले जाकर Use Template के बटन पर क्लिक करें और अब आपके सामने इस फॉर्म का प्रीव्यू दिखेगा अब इसे सेव करने के लिए ऊपर दाहिने साइड में Save के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

save contact form

ईमेल का सेटिंग्स करना

फॉर्म सेव कर लेने के बाद इसी पेज पर बाए साइड में Settings के बटन पर क्लिक करें और फिर Notification के बटन पर क्लिक करें क्योंकि अब हम ईमेल का सेटिंग्स करेंगे ताकि कोई भी इस फॉर्म के द्वारा हमें मैसेज भेजे तो हम यहां पर जो भी ईमेल डालेंगे उसी ईमेल पर वो मैसेज हमें प्राप्त होगा। (नीचे चित्र देखें)

email setings

अब आप दाहिने साइड में Send to Email Address वाले डब्बे में अपना ईमेल डालें, वैसे यहां पर डिफ़ॉल्ट रूप से एडमिन ईमेल लिखा होता है यानी आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में जो भी एडमिन ईमेल बना होगा उसी ईमेल पर लोगों के द्वारा भेजा गया मैसेज आया करेगा लेकिन आप इसको चेंज करके अपना कोई सा भी ईमेल दे सकते हैं।

फिर नीचे email subject line में भी डिफ़ॉल्ट रूप से new entry लिखा होता है आप इसे भी चेंज कर सकते हैं और उसके नीचे Form Name में मैं भी लिखा हुआ टैक्स को बदल सकते हैं और उसके नीचे Form email मैं एडमिन ईमेल को ही रहने दें अब आप ऊपर दाहिने साइड में एक बार फिर से Save के बटन पर क्लिक करके इसे सेव कर ले।

अब यहां तक हमने Contact Form बना कर ई-मेल की सेटिंग्स भी कर लिया अब हमें इस फॉर्म को अपने Blog के होम पेज में, साइड बार या फूटर कहीं भी डालना होगा ताकि कोई भी युजर आवे तो इस फॉर्म के जरिए वो हम से कांटेक्ट कर सके।

Contact Form को Blog में कैसे Add करें?

हमने जो अभी-अभी Contact Form बनाया उसे अपने Blog के किसी भी लोकेशन में Add करने के लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में एक बार फिर से लॉगिन करें और फिर बाएं साइड में नीचे Appearance पर क्लिक करके Widgets इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने Right Sidebar में डाले गए सभी एलिमेंट्स दिखेंगे जैसे Recent Posts, Recent Comments, Archives इत्यादि।

अब अगर आप उदाहरण के लिए अपने ब्लॉग में साइड बार में रिसेंट पोस्ट के नीचे इस फॉर्म को रखना चाहते हैं तो फिर यहां पर रिसेंट पोस्ट वाले ऑप्शन पर अपना माउस करसल ले जाकर थोड़ा सा नीचे आएं और फिर प्लस के चिन्ह पर क्लिक करके एक नया ब्लॉक ओपन करें और फिर सर्च बॉक्स में WP Form टाइप करें और फिर नीचे WP Form के बॉक्स पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

WP Form

और अब Select a Form के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और simple contact form को चुने और फिर ऊपर दाहिने साइड में Update के बटन पर क्लिक करके इसे पब्लिश कर दें।

अब कोई भी व्यक्ति आपके Blog के होम पेज पर रहेगा तो भी दाहिने साइडबार में रिसेंट पोस्ट के नीचे Contact Form दिखा करेगा और अगर वो किसी पेज को ओपन करेगा तो भी दाहिने साइड बार में रिसेंट पोस्ट के नीचे ये फॉर्म दिखा करेगा फिर वो इसी फॉर्म के जरिए आपसे कांटेक्ट कर पाएगा।

आप चाहें तो इस Contact Form को अपने हिसाब से अलग-अलग डिजाइन में ढाल सकते हैं इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में रहते हुए बाएं साइड में WP Form इस ऑप्शन पर जाकर All Form पर क्लिक करें।

और आपने अभी-अभी जो फॉर्म बनाया था वो दिखेगा अब इस फॉर्म के एडिट बटन बटन पर क्लिक करके और इसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज एवं डिजाइन कर सकते हैं, डिजाइन करने के बाद Save बटन को क्लिक करना ना भूले।

WP Form Shortcode का इस्तेमाल करना

आप चाहें तो इस फॉर्म के Shortcode को लेकर किसी भी पोस्ट या पेज को एडिट करते समय Shortcode में डाल सकते हैं तो इससे ये फॉर्म आपके उस पोस्ट या पेज में उसी लोकेशन पर दिखा करेगा।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करने के बाद बाएं साइड में WP Form पर क्लिक करके All Form पर क्लिक करें और फिर आपके द्वारा बनाया हुआ फॉर्म दिखेगा अब इसमें दाहिने साइड में Shortcode के नीचे दिया हुआ कोड को कॉपी कर ले।

अब आप अपने किसी भी पोस्ट या पेज को एडिट मोड में ओपन करें और जहां भी डालना हो उदाहरण के लिए टाइटल के नीचे इस फॉर्म को डालना है तो टाइटल के नीचे प्लस के चिन्ह Add Block पर क्लिक करें और फिर सर्च बॉक्स में Shortcode टाइप करें और फिर नीचे Shortcode के डब्बे पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

contact form Shortcode

Shortcode के डब्बे पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलेगा अब इसमें आप अपना contact form के शॉर्टकोड को कॉपी किया था उसे यहां पर पेस्ट कर दें और फिर उस पोस्ट या पेज को अपडेट कर दें।

अब जब आप उस पोस्ट या पेज को व्यू करके देखेंगे तो टाइटल के नीचे Contact Form दिखा करेगा आप इस फॉर्म को अपने ब्लॉग के फूटर एरिया में भी डाल सकते हैं, इसके लिए आपको Appearance में जाकर Widgets में जाना होगा।

हमने अपना इस Blog में साइड बार में Category के नीचे Contact Form को डाला है इसे आप चेक कर सकते हैं वैसे हम समय के साथ इसका लोकेशन में बदलाव भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
WordPress Blog के लिए XML Sitemap Kaise Banaye

WordPress Author Box सभी पोस्ट में लगाये

Advanced WordPress SEO Settings

Comment box से Website url Field Remove कैसे करें

और अंत में

हम सभी Bloggers को अपने Blog में Contact Form जरूर लगाना चाहिए इससे यूजर्स का विश्वास हमारे ऊपर बढ़ता है और उन्हें किसी भी तरह का कोई सवाल या सुझाव करने के लिए इस फॉर्म का सहारा मिलता है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ के आपने अपने WordPress Blog में Contact Form बनाकर ईमेल सेटिंग्स करने के बाद इसे किसी ना किसी लोकेशन पर एड कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें या आप चाहें तो Contact Form के जरिए पर्सनली भी हम से कांटेक्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment