WordPress में Google AMP Setup कैसे करें?

Google AMP क्या हैं? WordPress में Google AMP Setup कैसे करें? गूगल एमपी गूगल के द्वारा ही बनाया हुआ एक ऐसा plugin है जो आपके वेबपेजेस को इतना फास्ट कर देता है कि इसके ऊपर क्लिक करते ही कम इंटरनेट में भी आपके पेज तुरन्त ही ओपन हो जाते हैं।

Google AMP Kya Hai

google amp का full form यानी पुरा नाम Acceleration Mobile Page (एसेलरेटेड मोबाइल पेजेस) होता है, इसे गूगल ने हमारे मोबाइल पेज का loding speed fast करने के लिए बनाया है।

एक तरफ एक वेबसाइट Blog के लिए चाहे आप कितना भी महंगा वाला होस्टिंग ले लें, कितना भी बड़ा प्लान ले लें लेकिन दूसरी तरफ एक सस्ता होस्टिंग छोटा प्लान में भी अगर आप google amp का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसका पेज उस महंगे वाले होस्टिंग से तेजी से लोड होगा क्योंकि ये google amp का कमाल होता है।

google amp एक plugin के रूप में wordpress पर उपलब्ध होता है इसे हम अपने वर्डप्रेस साइट पर इंस्टॉल करके इसका सेटअप करते हैं और हमारा वेबपेजेस मोबाइल में Acceleration Mobile Page में कन्वर्ट हो जाता है और फिर हमारे साइट की लोडिंग स्पीड फास्ट हो जाती है।

Google AMP कैसे काम करता है?

जैसे हम google amp plugin को अपने वर्डप्रेस साइट पर इंस्टॉल करके इसका सेटअप करते हैं वैसे हमारे पेजेस एमपी पेज में कन्वर्ट हो जाते हैं।

google amp HTML और javascript को कम से कम इस्तेमाल करता है ये हमारे वेबसाइट के सामग्री को cache file में रख लेता है और जब कोई यूजर आपके एएमपी पेज पर क्लिक करता है तो वही सामग्री उनके सामने उपलब्ध करा देता है इस तरीके से हमारे पेज एक सेकेंड से भी कम समय में ओपन हो जाते हैं।

Google AMP के फायदे और नुकसान

वैसे तो google amp के फायदे ही फायदे हैं नुकसान नहीं है लेकिन अगर इसे दूसरे नजरिए से देखा जाए तो कुछ वेबसाइट के लिए ये नुकसानदेह भी हो सकता है।

अगर आप अपनी website को एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह डिजाइन करना चाहते हैं तो आपको Acceleration Mobile Page का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें डिजाइनिंग के लिए कुछ सीमित साधन हीं उपलब्ध है।

अगर आपने अपने वेबसाइट को किसी पेज बिल्डर प्लगइन के द्वारा बहुत ही अच्छा तरीके से डिजाइन किए हैं तो जब आप google amp का इस्तेमाल शुरू करेंगे वैसे वह एक साधारण पेज में आ जाएगा क्योंकि यहां पर गूगल एमपी एचटीएमएल और जावास्क्रिप्ट को बहुत ज्यादा सपोर्ट नहीं करता है।

लेकिन अगर आप अपने website के डिजाइनिंग को प्रधानता ना देकर ट्रैफिक के बारे में चिंतित है तो फिर आपको google amp plugin का इस्तेमाल करना चाहिए।

लेकिन google amp plugin का इस्तेमाल करने के पहले आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी लेना होगा क्योंकि इसका सेटअप गलत तरह से होने पर या फिर इसके नियमों के खिलाफ पोस्ट डालने पर या डिजाइन करने पर आपको बहुत सारे एरर का समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें
Micro Niche Blog Kya Hai कैसे बनाएं
Blogger Blog को WordPress पर Transfer कैसे करे

Google AMP Setup कैसे करें?

अब हम google amp plugin को अपने वर्डप्रेस साइट पर इंस्टॉल करके इसका full setup करना सीखेंगे इसके लिए हम नीचे बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करेंगे।

1. सबसे पहले हम Acceleration Mobile Page plugin को अपने वर्डप्रेस साइट पर इंस्टॉल करेंगे।

2. फिर इसके कुछ settings को enable एवं कुछ को desable करेंगे।

3. फिर google amp pages में गूगल ऐडसेंस का ऐड लगाना सीखेंगे।

How Setup Google AMP in WordPress in Hindi

wordpress में Google AMP Setup कैसे करें– इसके लिए सबसे पहले आप अपने wordpress के admin panel में login करिए फिर बायें साइड में नीचे plugin के ऊपर क्लिक करके add new पर क्लिक करिए।

अब दाहिने साइड में सर्च बॉक्स में टाइप करिए amp और इस प्लगइन को इंस्टॉल करने के बाद एक्टिवेट करिए। (नीचे चित्र देखें)

acceleration mobile page
acceleration-mobile-page

ये प्लगइन एक्टिवेट होते ही आपको प्लगइन के लिस्ट में वापस लेकर आ जाएगा जहा पर आपके अन्य प्लगइन भी होते हैं अब इस प्लगइन AMP के नीचे बाएं तरफ settings लिखा रहेगा और दाहिने तरफ deactivate तो आपको settings के ऊपर क्लिक करना है।

settings के ऊपर क्लिक करते ही आप इसके सेटिंग्स वाले पेज में आ जाएंगे लेकिन हमें सबसे पहले इस प्लगइन को configure करना है इसके लिए open wizard पर क्लिक करिए (नीचे चित्र देखें)

amp-setup
amp-setup

open wizard पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको 5 स्टेप्स को फॉलो करना है और फिर इस प्लगइन का wizard पूरा हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

google-amp-setup
google-amp-setup

अब आपको नीचे next पर क्लिक करते जाना है और सेटिंग्स को सेव करते जाना है जब आप पहली बार नेक्स पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन चुनने के लिए मिलेगा पहला developer or technically savvy और दूसरा non technically savvy or wanting a similar setup तो इसमें आप दूसरा नंबर यानी नीचे वाले को सेलेक्ट करके नीचे next पर क्लिक करें।

अब आप तीसरे स्टेप्स में आ जाएंगे यहां पर template modes को चुनना है और इसके लिए हमारे पास तीन ऑप्शन मिलेंगे पहला standard, दुसरा transitional, और तीसरा reader तो इसमें मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि तीसरा reader को चुनिए और इसके ऊपर क्लिक करके नीचे next पर क्लिक करें।

next पर क्लिक करते ही हम चौथे स्टेप्स यानी theme selection में आ चुके हैं अब यहां पर हमें थीम का सिलेक्शन करना है यहां पर आपको 10 तरह के थीम दिखाए जाएंगे आप इसमें से कोई सा भी एक चुन के फिर से नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे।

next के ऊपर क्लिक करते ही हम Review वाले ऑप्शन में आ जाएंगे और ये हमारा लास्ट स्टेप्स है यहां पर redirect mobile visitors to amp डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन होता है इसे ऑन ही रहने दें और नीचे next के ऊपर क्लिक करें।

next के ऊपर क्लिक करते ही सेटिंग्स का प्रोसेस पूरी तरह से कंप्लीट हो जाएगा कई बार यहां पर 503 का एरर आ जाता है तो ऐसे में आप थोड़ी देर रुके दोबारा से एडमिन पैनल को ओपन करके और इस सेटिंग्स को दोबारा से दोहराएं तो सेटिंग्स सेव हो जाएगा।

सेटिंग्स सेव होने के बाद congratulations लिखकर आ जाएगा और दाहिने साइड में आपके साइट का AMP page मोबाइल वर्जन में दिखेगा अब आप नीचे बायें साइड में close के ऊपर क्लिक करके इसे बंद कर दें।

ये भी पढ़ें
भारत में Best Hindi Blogs List – 25 Top हिंदी ब्लॉगर्स के लिस्ट
Domain Name Kaise Kharide यहाँ देखें Registration Process

AMP Website को Customize, Design कैसे करें?

Google AMP Setup कैसे करें के बाद अब हम अपने amp settings में जाकर कुछ चीजें बदलाव करेंगे इसके लिए फिर से वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगइन करिए लॉग इन करने के बाद बाएं साइड में नीचे AMP लिखा मिलेगा जब आप इसके ऊपर माउस कर्सल ले जाएंगे तो दो ऑप्शन और आएंगे एक settings और दुसरा analytics तो आपको सेटिंग्स के ऊपर क्लिक करना है।

settings के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने amp का सेटिंग्स पेज ओपन हो जाएगा अब यहां पर नीचे के तरफ supported templates के ऊपर क्लिक करना है और नीचे content types में डिफ़ॉल्ट रूप से post और page सेलेक्ट होता है।

लेकिन मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा कि आप post  को ही सेलेक्ट रखें page को amp से बाहर करने के लिए इसके ऊपर क्लिक करके अनटिक कर दें क्योंकि पेज को एएमपी वर्जन में करना जरूरी नहीं होता है।

post को सेलेक्ट करने के बाद नीचे save changes पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें। इसके अलावा भी हमें amp को और भी ज्यादा कस्टमाइज करना होता है लेकिन इसके लिए एक दूसरा प्लगइन google amp इंस्टॉल और एक्टिवेट करना होता है।

फिलहाल हमने amp plugin को इंस्टॉल करके पूरी तरह से सेटअप कर लिया है लेकिन आने वाले समय में हम इसको और भी ज्यादा कस्टमाइज करने के लिए एक दूसरा प्लगइन amp for wp को इंस्टॉल करके amp pages को और भी अच्छा तरीके से कस्टमाइज करेंगे।

amp for wp plugin एक टुल की तरह काम करता है और इसमें हमें अपने amp pages को कस्टमाइज करने का बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं।

हम जल्दी ही Google AMP Setup कैसे करें का अगला भाग amp pages को एडवांस में कस्टमाइज करने का प्रोसेस इस पोस्ट में ऐड करेंगे। जिससे हमारे पेज पर आने वाले विजिटर अगर किसी इंटरलिंकिंग वाला लिंक पर क्लिक करके दूसरे पेज पर जाते हैं तो वो पेज भी एएमपी वर्जन में ही खुला करेगा एवं इसके अलावा भी और भी बहुत सारी सेटिंग्स होती है जिन्हें हम आने वाले समय में अपडेट करेंगे।

और अंत में

जैसे ही हम amp plugin को एक्टिवेट करते हैं और इसको कंफीग्रेशन करके सेटअप करते हैं वैसे हमारे साइट पर जो पहले से थीम होता है वो सिर्फ डेक्सटॉप पर ही बच जाता है मोबाइल वर्जन में amp का थीम लागू हो जाता है।

बहुत से लोगों का मानना है कि हम अपने साइट पर amp plugin का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल हमारे साइट पर ट्रैफिक भेजता है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, amp plugin सिर्फ हमारे साइट की लोडिंग स्पीड को अच्छा कर देता है और fast loading speed वाला साइट गूगल को अत्यंत पसंद है इसलिए ट्रैफिक अपने आप ही आने लगता है।

अगर आप Blogging कर रहे हैं और आपके होस्टिंग बहुत महंगा वाला या बहुत अच्छा वाला नहीं है साइट की लोडिंग स्पीड धीमा है तो आप amp plugin का इस्तेमाल जरूर करें इससे छोटा होस्टिंग प्लान में भी आपके साइट का लोडिंग स्पीड फास्ट रहता है।

तो हमने यहां पर सीखा Google AMP क्या हैं? WordPress में Google AMP Setup कैसे करें आगे का भाग amp pages को बारीकी से कस्टमाइज करने वाला प्रोसेस जल्दी ही हम उपलब्ध करायेंगे।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने wordpress site पर amp plugin को एक्टिवेट एवं सेटअप कर लिया होगा अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट Google AMP Setup कैसे करें से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं।

2 thoughts on “WordPress में Google AMP Setup कैसे करें?”

  1. सर आपने जानकारी तो अच्छी दी है। मेरा एक सवाल है, मेरे ब्लॉग पर बहुत कम ट्रेफिक आता है इसका कोई उपाय

    Reply

Leave a Comment