WordPress Blog के लिए XML Sitemap Kaise Banaye

इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने WordPress Blog के लिए XML Sitemap Kaise Banaye इस आसान एवं 2 मिनट का सरल प्रोसेस को आप Hindi में सीख पाएंगे साथ ही इस साइटमैप को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट भी करेंगे।

अगर आपका Blog WordPress पे है तो फिर XML Sitemap Kaise Banaye ये बहुत ही आसान होता है या ये कहें कि सिर्फ एक क्लिक और फिर उसे Google Search Console में Submit करना होता है।

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो इसके लिए Sitemap बनाने का फुल प्रोसेस यहां देखें Blogger Sitemap Kaise Banaye और अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो फिर इस छोटा सा पोस्ट को पढ़कर अपना वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए एक्सएमएल साइटमैप बनाना शुरू करें।

XML Sitemap Kya Hai?

XML Sitemap को आसान भाषा में समझा जाए तो ये हमारे Blog पर पोस्ट एवं पेज के यूआरएल का एक सूची होता है और ये गूगल को ये बताता है कि हमारे ब्लॉग पर कौन-कौन से पोस्ट और पेज उपलब्ध है।

XML का Full Form होता है Extensible Markup Language यानी हमारे साइट पर क्या-क्या जानकारियां हैं उसको जानने का एक तरीका होता है।

XML Sitemap का क्या उद्देश्य है?

इंटरनेट पर करोड़ों या अरबों के संख्या में पोस्ट या आर्टिकल या अन्य सामग्री परे होते हैं और उन्हीं को एक क्रम में लगाने के लिए सर्च इंजन Crawler का उपयोग करते हैं।

गूगल बिंग या याहू के अलग-अलग Crawler होते हैं और वो आपके साइट को Crawl करके व्यवस्थित करते हैं।

किसी भी Search Engine के Crawler जब आपके साइट पर आता है और अगर आपके Blog पर Sitemap नहीं बना होता है तो फिर उसे आपके पूरे ब्लॉग को Crawl करने में काफी दिक्कत होती है।

Sitemap के द्वारा Search Engine के Crawler आपके साइट को आसानी से Crawl करते हैं और फिर उसे अलग-अलग कैटेगरी में व्यवस्थित करके अनुक्रमीत कर देते हैं ताकि जब कोई यूजर सर्च इंजन में अपना कोई क्वेरी सर्च करें तो उसी हिसाब से गूगल आपके पोस्ट को वहां पर दिखाएं।

इतना ही नहीं जब भी आप अपने साइट पर कोई बदलाव करते हैं या किसी पोस्ट को अपडेट करते हैं या नया पोस्ट डालते हैं तो गूगल के Crawler साइटमैप के द्वारा ही उसे तुरंत ही क्रोल करके अनुक्रमित कर लेता है।

Sitemap के द्वारा गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के Crawler को निम्नलिखित जानकारी मिलती है।

1. आपके साइट पर कौन से पोस्ट या पेज कहां पर स्थित है।

2. आपने लास्ट में कौन से पोस्ट को अपडेट किया था।

3. आप महीने में कितना पोस्ट अपडेट करते हैं या कितना पोस्ट पब्लिश करते हैं।

4. कौन से पोस्ट किस कैटेगरी के लिए उचित है उसे अनुक्रमित करके व्यवस्थित किया जाता है।

Page Indexing में भी Sitemap का भूमिका होता है क्योंकि साइटमैप के द्वारा Crawler आपके साइट को अच्छी तरह से Crawl करते हैं।

दरअसल Sitemap के द्वारा गूगल को या किसी अन्य सर्च इंजन को हम ये बताते हैं कि हमारा कौन सा पेज कहां है और इसीलिए क्रॉलर हमारे साइड को बहुत ही तेजी से क्रॉल कर पाते हैं।

Sitemap के फायदे

Sitemap के बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि हमने ऊपर बताया इससे हमारा साइट बहुत तेजी से Crawl होती है और Page Fast Index होते हैं वैसे इसे बनाने में सिर्फ 5 मिनट का काम होता है इसलिए इसे जरूर बनाएं।

हम यहां पर XML Sitemap बनाना सीखेंगे इसलिए सबसे पहले आप इसके फायदे को जान लें।

  • 1. XML Sitemap सर्च इंजन को हमारे साइट को Crawl करने के लिए बोलता है।
  • 2. साइट मैप सर्च इंजन को ये बताने में सहायता करता है कि हमारे साइट पर किस-किस पेज को Crawl करना है।
  • 3. XML Sitemap के द्वारा गूगल ये जान पाता है कि आपके साइट पर किस तरह की जानकारी डाली गई है।
  • 4. आपने-अपने साइट पर पोस्ट को कब अपडेट किया था ये जानकारी XML Sitemap के द्वारा गूगल को मिलता है।
  • 5. XML Sitemap के वजह से आपके साइट पर पेज बहुत तेजी से index होते हैं।
  • 6. अगर आपके साइट पर बहुत सारे पेज हैं तो भी XML Sitemap के द्वारा वो तेजी से Crawl किए जाते हैं।

सबसे पहले आपका साइट Google Search Console में Submit होना चाहिए अगर आपने ये प्रक्रिया अभी तक नहीं किया है तो इस गाइड को पढ़ें, या फिर आप Google Guide भी पढ़ सकते हैं।

अब हम नीचे साइटमैप बनाने का प्रक्रिया सीखेंगे।

WordPress XML Sitemap Kaise Banaye

wordpress sitemap kaise banaye
wordpress sitemap kaise banaye

अपने WordPress Blog के लिए XML Sitemap बनाने के लिए आपको 4 स्टेट्स को फॉलो करने होंगे।

  • 1. Yoast SEO Plugin Install करना।
  • 2. XML Sitemap के लिए सेटिंग्स Enable करना।
  • 3. XML Sitemap नया टैब में ओपन करना।
  • 4. फिर Sitemap के url को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करना।

सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस एडमिन पैनल में लॉगिन करें, इसके लिए example.com/wp-admin इस यूआरएल में अपना डोमेन नेम example.com के जगह डालें और फिर ओपन करें और फिर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

अब Plugins इस ऑप्शन पर जाकर Add New पर क्लिक करें और फिर Yoast SEO को Install करें और फिर एक्टिवेट करने के बाद इसका configuration पूरा करें।

अगर आप पहले से ही Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अच्छी बात है अब बाएं साइड में Settings के नीचे Y SEO का एक ऑप्शन मिलेगा इसके ऊपर क्लिक करें और फिर दाहिने साइड में Yoast का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा अब Features इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

yoast seo sidebar xml sitemap

Features के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद थोड़ा सा नीचे की तरफ स्क्रोल करें और XML Sitemap के नीचे बटन पर क्लिक करके इसे चालू करें और फिर सबसे नीचे Save Changes के बटन पर क्लिक करके इस सेटिंग्स को सेव कर लें। (नीचे चित्र देखें)

yoast seo xml sitemap

इतना करते ही Yoast SEO Plugin ही आपके साइट के लिए XML Sitemap Create कर देगा अब इसे देखने के लिए इसी पेज पर XML Sitemap के सामने प्रश्न चिन्ह के आइकन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

yoast seo xml sitemap url

प्रश्नचिन्ह के आइकन पर क्लिक करते ही नीचे see the XML sitemap का लिंक आ जाएगा जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है आप उसी लिंक पर क्लिक करें और एक नया टैब में आपके साइट का साइट मैप ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

yoast seo xml sitemap view

अब आप अपने Sitemap को चेक कर लें और फिर इस पेज का url को कॉपी कर ले जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है, इसी url को हमें Google Search Console में सबमिट करना है।

Google Search Console में Sitemap Kaise Submit Kare

सबसे पहले आप Google Search Console को ब्राउजर में ओपन करें और फिर जिस वेबसाइट का Sitemap Submit करना है उसे चुने और फिर नीचे बाए साइड में Sitemap इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Search Console sitemap submit

अब आपने जो Yoast SEO के द्वारा बनाया हुआ साइटमैप का लिंक को कॉपी करके रखा था उसे यहां पर दाहिने साइड में add a new sitemap के नीचे पेस्ट करें और फिर दाहिने साइड में Submit के बटन पर क्लिक करें। (ऊपर वाला चित्र फिर से देखें)

इतना करते हैं आपका Sitemap सर्च कंसोल में सबमिट हो जाएगा और नीचे submitted sitemap के खाने में आपका sitemap दिखेगा और उसके सामने Success हरा कलर में लिखा रहेगा। (ऊपर वाला चित्र को फिर से देखें)

ये भी पढ़ें
WordPress Author Box सभी पोस्ट में लगाये

Advanced WordPress SEO Settings

Comment box से Website url Field Remove कैसे करें

और अंत में

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपने अपना WordPress Blog के लिए Yoast SEO Plugin के द्वारा Sitemap Create करके Search Console में Submit कर लिया होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने प्रतिक्रिया जरूर लिखें और हमें बताएं।

Leave a Comment